scriptभारी बारिश से गरियाबंद के 25 गांवों से संपर्क टूटा, नदी-नाले उफान पर | 25 village Submerged of gariaband district from heavy rain | Patrika News

भारी बारिश से गरियाबंद के 25 गांवों से संपर्क टूटा, नदी-नाले उफान पर

locationगरियाबंदPublished: Jul 16, 2018 05:23:13 pm

भारी बारिश से जनजीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है।

CG News

भारी बारिश से गरियाबंद के 25 गांवों से संपर्क टूटा, नदी-नाले उफान पर

मैनपुर. छत्तीसगढ़ में पिछले सप्ताह से बारिश ने जोर पकड़ ली है। लगातार हो रही भारी बारिश से गरियाबंद जिले के मैनुपर मुख्यालय से 25 गांव का संपर्क टूट गया है। इसके अलावा 100 से अधिक गांवों में बिजली की आपूर्ति पूरी तरह ठप हो गई है। जिले के नदी नाले उफान पर है। भारी बारिश से जनजीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है।

किसानों के चेहरे खिल उठे
पानी की कमी के चलते मैनपुर क्षेत्र के किसान परेशान हो रहे थे, लेकिन पिछले दो दिनों से रूक-रूक कर हो रही झमाझम बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे। अब खेती किसानी कार्य तेज गति से जारी कर दिया गया है। किसान सुबह से खेतों में दिखाई दे रहे हैं, तो वहीं बारिश ने विद्युत व्यवस्था की पोल खोलकर भी रख दी है। पिछले दो दिनों से क्षेत्र के लोग लगातार विद्युत अवरोध के कारण बेहद परेशान है। दिन और रात में घंटों बिजली बंद हो जाने से संचार व्यवस्था भी ठप्प पड़ जाती है। नगर सहित क्षेत्र मे जबरदस्त बारिश हुई।

CG news
ये नदी नाले उफान पर
भारी बारिश के चलते पैरी नदी सहित, उदंती, इंद्रावन व क्षेत्र के प्रमुख नदी नाले उफान पर हैं। मैनपुर कुल्हाड़ीघाट मार्ग मे मैनपुर, जाड़ापदर, जिड़ार नदी में भारी बाढ़ के कारण आज दिनभर क्षेत्र के ग्राम जाड़ापदर, मुड़ापारा, जिड़ार, नवमुड़ा, बुढ़ार, कुल्हाड़ीघाट, तुहामेटा, भालूकोना, चिहरापारा, चलकीपारा, मटाल, भालूडिग्गी, ताराझर, गंगाजमुना सहित लगभग 25 ग्रामों के लोगों का मैनपुर तहसील मुख्यालय से संपर्क दिनभर कट गया। तो और नदी में पानी का बहाव काफी तेज होने के कारण लोग नदी पार करने जोखिम उठाना पसंद भी नही किए। मैनपुर कला जाने वाले मार्ग मे क्षतिग्रस्त रपटा मे कई वाहन फंस गए।
शोभा गोना, गौरगांव, भूतबेड़ा, कुचेंगा, गरहाडीह, क्षेत्र में भी अडगड़़ी, बाघ, नदी में बाढ़ के कारण इस क्षेत्र के लोगों को भी आने जाने मे परेशानियों का सामना करना पड़ा। मैनपुर गोबरा मार्ग में नदी नालों के उफान के चलते यहां के ग्रामीण भी नहीं पहुंच पाए। क्षेत्र के दर्जनों ग्राम टापू में तब्दील हो गया है।
लोगों को स्वास्थ्य व राशन सामग्री के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मजदूर तबके के लोगों को प्रतिदिन मजदूरी करने के बाद मैनपुर राशन सामग्री खरीदने आना पड़ता है, लेकिन बारिश के कारण नदी नालों में उफान के चलते वे नहीं पहुंच पाए। झमाझम मूसलाधार बारिश के कारण बिजली वं संचार व्यवस्था ठप्प हो गया है।
100 से अधिक गांवों में बिजली की आपूर्ति ठप
बारिश से मैनपुर मुख्यालय सहित लगभग 100 से अधिक गांव में बिजली व्यवथा ठप हो गई है। बिजली बंद होने के कारण बीएसएनएल सेवा ठप है। नगर मे पेयजल के लिए हाहाकार मचा हुआ है। मैनपुर नगर में दो ओवर हैड टैंक के माध्यम से पूरे नगर में पानी की सप्लाई की जाती है, लेकिन बिजली बंद होने के कारण ओवर हैड टैंकों में पानी नहीं भर पाने से लोगों के घरों तक पानी की सप्लाई नहीं हो पाई है।
लोगों को पेयजल के लिए भारी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है। नगर सहित क्षेत्र के ग्रामों के नीचली बस्तियों और नदी नालों के आसपास रहने वाले लोगों के घरों में पानी भर गया है। लोगों को दूसरों के घरों में आसरा लेना पड़ा है। बारिश के कारण जहरीले सर्प व कीड़े मकौड़े नदी किनारे के घरों में घुस रहे है। मैनपुर कुल्हाड़ीघाट राजा खरिहार मार्ग में पिछले चार वर्षों से करोड़ों रुपए की लागत से 4 पुल पुलिया का निर्माण किया जा रहा है, लेकिन अब तक जाड़ापदर जिड़ार, कुल्हाड़ीघाट पुल अधूरा होने के कारण बारिश के कारण इस क्षेत्र के ग्राम टापू में तब्दील हो गया।
पुल के ऊपर बह रहा पानी, आवागमन हुआ बाधित
रसेला-छुरा मार्ग पर स्थित सुखा नदी पर फ ुलबाहरा के पास निर्मित पुल पर पहली ही मुसलाधार बारिस के बाद आवागमन अवरुद्ध हो गई। विदित हो कि बीते लंबे समय से क्षेत्र के बारह पंचायत के लोगों द्वारा मार्ग पर नई सड़क और पुल-पुलिया निर्माण की मांग करते रहे हैं। वहीं लोक निर्माण विभाग द्वारा मार्ग का मरम्मत कर पुल-पुलिया को यूही छोड़ दिया गया है। मार्ग पर शीघ्र ही बड़े पुल निर्माण व सड़क पुननिर्माण की मांग की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो