scriptगरियाबंद जिले में फिर लौटा हाथियों का दल, धान की फसलों को किया बर्बाद | Elephants returned to Gariaband district, paddy crops destroyed | Patrika News

गरियाबंद जिले में फिर लौटा हाथियों का दल, धान की फसलों को किया बर्बाद

locationगरियाबंदPublished: Sep 01, 2020 04:17:54 pm

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

जिले में लगातार 25 दिन तक धमाचौकड़ी मचाने और फसल बर्बाद करने के बाद 21 हाथियों का दल फिर एक बार मादा मुखिया चंदा की अगुवाई में गरियाबंद जिले में वापस आ गया है।

elephant_1.jpg

गरियाबंद. जिले में लगातार 25 दिन तक धमाचौकड़ी मचाने और फसल बर्बाद करने के बाद 21 हाथियों का दल फिर एक बार मादा मुखिया चंदा की अगुवाई में गरियाबंद जिले में वापस आ गया है। बता दें कि लगभग 25 दिन गरियाबंद जिले के बनगवां, गनियारी के जंगल में बिताने के बाद और किसानों की सैकड़ों एकड़ धान की फसल बर्बाद कर चुका है।

बनगवां गांव में एक हथिनी ने शावक को जन्म भी दिया। उसके बाद वन विभाग की गज वाहन की टीम एवं फिशर वन परिक्षेत्र के टीम ने रेस्क्यू कर कीचड़ में फंसे बच्चे को बाहर निकाला था और मादा हथिनी के पास छोड़ा था। जिसे लेकर वह महासमुंद जिले के धनसुली होते हुए हाथियों का दल निकल गया था। और वहां केलाबाड़ी को भारी नुकसान पहुंचाया था।

सबको लगा कि अब हाथी जिले से चला गया है और किसानों या वन विभाग ने राहत की सांस ले थी। फिर एक बार वन विभाग के लिए सिरदर्द बना यह दिल कुछ दिनों बाद फिर गरियाबंद जिले में प्रवेश कर लिया है। बीते दिनों जिले के वन परीक्षेत्र फिंगेश्वर एवं वन परिक्षेत्र छुरा के बीच सोरी जंगल में डेरा जमाए हुए है। जिसको लेकर वन विभाग एवं किसान चिंतित हैं वापस जाने के बाद हाथियों के दल फिर जिले में आ गया।

इससे लगता है कि गरियाबंद जिले के जंगल हाथियों रास आ गया है। फिलहाल इन दिनों किसानों के लिए गंभीर चिंता का विषय है। क्योंकि धान में बालियां लग रही है और धान निकल रहे हैं ऐसे में खून पसीना वहा कर फसल लगाने वाले किसानों के लिए विभाग का मुआवजा पूर्ति नहीं हो पाती। हालांकि हाथियों को खदेड़ने में और फसल को बचाने में विभाग कोई कसर नहीं छोड़ रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो