scriptदेश भक्ति की अनोखी मिसाल, जहां राष्ट्रगान से शुरू होती हैं इस गांव की सुबह | Everyday people gather by the national anthem in CG | Patrika News

देश भक्ति की अनोखी मिसाल, जहां राष्ट्रगान से शुरू होती हैं इस गांव की सुबह

locationगरियाबंदPublished: Jan 27, 2019 04:59:02 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

ग्रामीण राष्ट्रगान, अनुशासन, पर्यावरण के मामले में अनोखी मिसाल पेश कर रहे हैं।

national anthem

देश भक्ति की अनोखी मिसाल, जहां राष्ट्रगान से शुरू होती हैं इस गांव की सुबह

राजिम. राजिम का यह श्यामनगर गांव संभवत: छत्तीसगढ़ का एक मात्र गांव है। जहां के ग्रामीण राष्ट्रगान, अनुशासन, पर्यावरण के मामले में अनोखी मिसाल पेश कर रहे हैं। गांव में 20 लाउडस्पीकर के माध्यम से रोजाना सुबह 9 बजे राष्ट्रगान का प्रसारण किया जाता है। जिसका कंट्रोल रूम पंचायत भवन को बनाया गया है।
घड़ी में 9 बजते ही लोग जहां जिस स्थिति में रहते हैं वहां सावधान की मुद्रा में खड़े होकर राष्ट्र के सम्मान में जिम्मेदारी निभाते हुए खड़े होकर राष्ट्रगीत गुनगुनाने लगते हैं। राह चलते लोग हो या खेत खलिहान में काम करने वाले, दुकानदार सभी तय समय में अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए प्रतिदिन 52 सेकंड का समय देते हैं। इसके लिए ग्राम पंचायत, व्यापारी संघ, ग्राम विकास समिति, जरई श्यामसुंदर समिति से चंदा इकट्ठा कर 26 जनवरी 2018 से प्रतिदिन प्रसारित कर रहे हैं।
गांव के लोगों का प्रयास सराहनी हैं। लोगों के मन में राष्ट्र के प्रति राष्ट्रीयता जागृत करने के उद्देश्य से यह आयोजन किया जा रहा है। जबकि स्कूल से निकलने के बाद लोग 15 अगस्त 26 जनवरी एवं सिनेमा घरों में ही खड़े होते हैं। इस गांव से इस राष्ट्रीय गतिविधि को अन्य ग्रामों एवं शहरों को भी अपनाना चाहिए। ऐसे आयोजन से नई पीढ़ी में देश प्रेम की भावना जागृत होगी। इसके अलावा गांव में पौधरोपण, सार्वजनिक शौचालय, पानी टंकी शासकीय स्कूल समतलीकरण कर चबूतरा का निर्माण चंदा इक_ा कर किया गया है। एवं स्वच्छता अभियान पौधा संरक्षण का कार्य नि:स्वार्थ भाव से ग्रामवासी प्रतिदिन करते आ रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो