scriptभारी बारिश ने बढ़ाई किसानों की परेशानी, मेड़ फूटे अब खेतों में नहीं रूक रहा पानी | Farm Weir broke in heavy rain in Gariaband Chhattisgarh | Patrika News

भारी बारिश ने बढ़ाई किसानों की परेशानी, मेड़ फूटे अब खेतों में नहीं रूक रहा पानी

locationगरियाबंदPublished: Jun 27, 2019 04:01:36 pm

Submitted by:

Akanksha Agrawal

अचानक रात में हुई भारी बारिश से जहां एक ग्रामीण की नदी में बह जाने से मौत तक हो गई वहीं, किसानों के खेत की मेड़ तक फूट गई है।

CGNews

भारी बारिश ने बढ़ाई किसानों की परेशानी, मेड़ फूटे अब खेतों में नहीं रूक रहा पानी

मैनपुर. चार दिन पहले क्षेत्र में हुई मूसलाधार बारिश से पूरा जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। अचानक रात में हुई भारी बारिश से जहां एक ग्रामीण की नदी में बह जाने से मौत तक हो गई वहीं, किसानों के खेत की मेड़ तक फूट गई है। आलम यह है कि इतनी बारिश के बावजूद मेड़ पार टूट जाने से खेतों में बूंद भर पानी नहीं रूक पाया और बारिश से जितना लाभ किसानों को मिलना था, नहीं मिल पाया। बल्कि किसानों की परेशानी और बढ़ गई है।

ग्राम गंगाजमुना के किसान सुकदेव ठाकुर, योगेन्द्र कुमार और गौरघाट के किसान रायसिह धु्रव, छबी दिवान, सोनसाय धु्रव, आलीम अंसारी, भागीरथी पटेल ने बताया कि क्षेत्र में चार दिनों पहले जमकर बारिश हुई, लेकिन इस बारिश से जितना लाभ किसानों को मिलना था नहीं मिला। अत्यधिक बारिश होने के कारण खेतों के मेड़ टूट गए और खेतों में पानी नहीं रूक पाया। किसान बेहद परेशान हैं। खेतों की मेड़ों की मरम्मत में लगे हुए हैं। नदी किनारे के खेतों की स्थिति बेहद खराब हो गई।

शुरू बारिश के साथ किसानों ने खेतों की जुताई कर कुछ किसानों ने बोआई तक कर ली थी, लेकिन भारी बारिश से नदी के रेत खेतों पर पट गया है और किसानों को भारी नुकसान हुआ है। नदी किनारे बड़े-बड़े झाड़ और पेड़ धराशाही हो गए हैं। किसानों ने मुआवजा की मांग की है, साथ ही बारिश से कई सडक़ों की स्थिति बेहद खराब हो गई है, सडक़ किनारे बड़े-बड़े कटाव हो गए हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News
एक ही क्लिक में देखें Patrika की सारी खबरें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो