scriptगरियाबंद में भारी बारिश से त्रिवेणी संगम में बाढ़ जैसे हालात, नजारा देखने नदी तट पहुंच रहे लोग | floods in Triveni Sangam with heavy rains | Patrika News

गरियाबंद में भारी बारिश से त्रिवेणी संगम में बाढ़ जैसे हालात, नजारा देखने नदी तट पहुंच रहे लोग

locationगरियाबंदPublished: Mar 04, 2020 01:56:13 pm

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

त्रिवेणी संगम में रविवार शाम से अचानक पानी बढऩा शुरू हुआ, जो महज 2 घंटे में बाढ़ (Flood) के रूप में बदल गया।

cg news

गरियाबंद में भारी बारिश से त्रिवेणी संगम में बाढ़ जैसे हालात, नजारा देखने नदी तट पहुंच रहे लोग

नवापारा राजिम/राजिम. छत्तीसगढ़ के त्रिवेणी संगम में रविवार शाम से अचानक पानी बढऩा शुरू हुआ, जो महज 2 घंटे में बाढ़ के रूप में बदल गया, जबकि 5 बजे के पूर्व त्रिवेणी संगम महीनों से पानी के लिए तरस रहा था। संगम में बाढ़ (flood) आने का मुख्य कारण गरियाबंद इलाके में पिछले दो दिनों से हो रही जबर्दस्त बारिश (heavy rain) के चलते पैरी और सोंढूर नदी में पानी की जबर्दस्त आवक का होना ।

दोनों नदियों का पानी तेजी से बहकर राजिम के संगम में पहुँचने लगा। राजिम एनीकट के सभी गेट बंद रहने से पानी एनीकट से टकराकर वापस पीछे की ओर संगम में महानदी के आगमन क्षेत्र की ओर जाने लगा। पीछे बहता पानी नवापारा से 4 किमी दूर ग्राम दुलना डैम तक पहुँच गया। अचानक आई बाढ़ की खबर स्थानीय पालिका प्रशासन को भी नहीं हुई थी, ऐसे में रात को अचानक आने वाली आपदा से ग्रसित होने वाले लोग अपने जान-माल की सुरक्षा को लेकर चिंतित हो गए।

संगम में रात 10 बजे तक लगभग 15 फुट पानी भर चुका था और संगम के मध्य में स्थित भगवान कुलेश्वरनाथ के मंदिर के चारों ओर चढऩे लगा था। ऐसे में आशंका जताई जा रही थी कि रात में पानी के लगातार बढऩे से सुबह तक मन्दिर का चबूतरा जलमग्न हो जाएगा। लेकिन गरियाबंद इलाके में रविवार को थमी बारिश(Rain) ने सारी आशंकाओं को निर्मूल साबित कर दिया। सुबह 6 बजे के बाद संगम का पानी उतरना शुरू हो गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो