Rajim Maghi Punni Mela 2021: राजिम माघी पुन्नी मेला की तैयारी समय सीमा में करने के निर्देश

- कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए राजिम माघी पुन्नी मेला का होगा आयोजन
- राजिम माघी पुन्नी मेला (Rajim Maghi Punni Mela) 27 फरवरी से 11 मार्च तक आयोजित होगा

By: Ashish Gupta

Published: 08 Feb 2021, 07:01 PM IST

गरियाबंद/राजिम. राजिम माघी पुन्नी मेला (Rajim Maghi Punni Mela) केंद्रीय समिति की बैठक में प्रभारी मंत्री व धर्मस्व मंत्री ताम्रध्वज साहू की द्वारा दिए गए निर्देश पर राजिम नगर पंचायत के मंगल भवन में कलेक्टर निलेश कुमार क्षीरसागर ने सोमवार को सम्बंधित विभागीय अधिकारियों की बैठक ली। जिसमें उन्होंने कहा कि सरकार की गाइडलाइन के अनुसार कोविड-19 (COVID-19) प्रोटोकॉल का पालन करते हुए राजिम माघी पुन्नी मेला का आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने स्पष्ट किया कि कोई मंचीय आयोजन नहीं किए जाएंगे और ना ही आयोजन शासकीय होंगे, लेकिन श्रद्धालुओं की सहूलियत और सुरक्षा को देखते हुए व्यवस्थाएं पूर्ववत रहेंगी। बेरिकेडिंग, सुरक्षा और भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा आवश्यक व्यवस्थाएं की जाएगी । बैठक में पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल, जिला सीईओ चंद्रकांत वर्मा, डीएफओ मयंक अग्रवाल, अपर कलेक्टर जे. आर. चौरसिया व जिला अधिकारी मौजूद थे ।

छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी के जीवन पर छत्तीसगढ़ी और हिंदी भाषा में बनेगी फिल्म

कलेक्टर क्षीरसागर ने कहा कि परंपरा के अनुरूप इस वर्ष राजिम माघी पुन्नी मेला 27 फरवरी से 11 मार्च तक आयोजित होगा। इस दौरान 3 स्नान पर्व 27 फरवरी माघी पूर्णिमा, 6 मार्च जानकी जयंती और 11 मार्च महाशिवरात्रि के पुण्य अवसर पर होगा। स्नान के लिए स्नान कुंड बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए पूर्व आयोजन की तरह सड़क, बायो शौचालय, बिजली, पानी, स्वास्थ्य, सफाई आदि की व्यवस्था की जाएगी।

नगर पंचायत राजिम व नयापारा को सफाई की जिम्मेदारी दी गई है। इसी तरह अन्य विभागों को भी उनके कार्य के अनुरूप जिम्मेदारी दी गई है। कलेक्टर निलेश क्षीरसागर ने इस संबंध में आवश्यक तैयारी करने के निर्देश सम्बंधित विभाग को दिए हैं। बैठक के बाद कलेक्टर व अधिकारियों द्वारा मेला स्थल का अवलोकन किया गया व आवश्यक व्यवस्था के लिए निर्देश दिए गए।

महंगाई के दौर में घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को मिली बड़ी राहत, हॉफ बिल से हुई इतनी बचत

इन्हें दी गई जिम्मेदारी
पीडब्ल्यूडी विभाग को सफाई, सड़क, बेरिकेड्स, विद्युत विभाग को लाइट, नगर पंचायत राजिम को साफ-- सफाई, पीएचई को बायो टॉयलेट, पानी की व्यवस्था, खाद्य विभाग को भोजन प्रबन्ध, जल संसाधन विभाग को पर्याप्त स्नान कुंड बनाने के निर्देश दिए।

नहीं लगेंगे शासकीय स्टाल
कलेक्टर ने कहा कि इस बार शासकीय स्टाल नहीं लगाए जाएंगे। साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी नहीं होगा। उन्होंने कहा कि कोविड- 19 के चलते कोई भी स्टेज कार्यक्रम नहीं आयोजित होंगे। लेकिन आम जनता और श्रद्धालुओं की आस्था को ध्यान में रखते हुए आवश्यक व्यवस्था की जाएगी।

सीईओ वर्मा नोडल अधिकारी नियुक्त
राजिम पुन्नी मेला के सुचारू संचालन के लिए कलेक्टर द्वारा जिला पंचायत सीईओ चंद्रकांत वर्मा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। वहीं, राजिम के अनुविभागीय अधिकारी जीडी वाहिले को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

Show More
Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned