scriptशिक्षक के तबादले से आक्रोशित पालकों ने स्कूल का घेराव कर किया तालाबंदी | Parents outraged by teacher's transfer encircle the school | Patrika News

शिक्षक के तबादले से आक्रोशित पालकों ने स्कूल का घेराव कर किया तालाबंदी

locationगरियाबंदPublished: Oct 13, 2019 05:38:00 pm

Submitted by:

dharmendra ghidode

शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला जिड़ार कई वर्षों से शिक्षकों की कमी से जूझ रहा है।

शिक्षक के तबादले से आक्रोशित पालकों ने स्कूल का घेराव कर किया तालाबंदी

शिक्षक के तबादले से आक्रोशित पालकों ने स्कूल का घेराव कर किया तालाबंदी

मैनपुर. यहां शिक्षकों की कमी के चलते छात्र-छात्राओं की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। वहीं पालक समिति द्वारा चंदा एकत्र कर शिक्षक की व्यवस्था की गई है, तब कही जाकर अतिथि शिक्षकों के माध्यम से पढ़ाई कराई जा रही है। ग्रामीणों की माने तो यहां शिक्षकों की व्यवस्था शासन स्तर पर नहीं की जा रही है, ऐसे में इस विद्यालय में पदस्थ चिंताराम भंडारी का स्थानंातरण अन्यत्र किए जाने के आदेश की जानकारी लगने एवं प्रशासन को पूर्व में दिए सूचना अनुसार भड़के पालकों ने दशहरा अवकाश के बाद स्कूल लगते ही स्कूल में तालाबंदी कर दिया।

पालकों ने शिक्षक चिंताराम भंडारी को यथावत जिड़ार के पूर्व माध्यमिक शाला में पदस्थ करने की मांग करने लगे। इस दौरान गुस्साए पालकों ने मांग पूरी नहीं किए जाने की स्थिति में उग्र आंदोलन करते हुए बीईओ कार्यालय का घेराव एवं नेशनल हाइवे जाम करने की चेतावनी दी है। इस मौके पर शाला प्रबधंन समिति के अध्यक्ष प्रताप सिंह नेताम, भोजलाल नेताम, महेश सिन्हा ने बताया कि शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला जिड़ार के विज्ञान एवं गणित के अध्यापन कराने वाले नियमित शिक्षक चिंताराम भंडारी (शिक्षक एलबी) को शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला देवडोंगर में तबादला कर दिया गया।
जहां दर्ज संख्या 8 है और पदस्थ शिक्षकों की संख्या 3 है। पालकों ने बताया कि स्थानांतरण आदेश क्रमांक- 68 पर उनका नाम उल्लेखित कर अस्थाई रूप से स्थानांतरित किया गया है, जबकि शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला जिड़ार की दर्ज संख्या 60 है और यहां भी 3 शिक्षक पदस्थ हैं।


मांग पूरी होने पर खोला जाएगा स्कूल का ताला


पालकों का कहना है कि जिड़ार में पदस्थ प्रधान पाठक को मैनपुर संकुल में समन्वयक बना दिए जाने की स्थिति में 3 शिक्षक अध्यापन करा रहे थे, जिसमें विज्ञान एवं गणित के शिक्षक चिंताराम भंडारी को स्थानांतरित कर देने से बच्चों की पढ़ाई पूरी तरह ठप हो गई है।

उन्होंने बताया कि शाला प्रबंधन समिति द्वारा इस मामले को लेकर कलेक्टर एवं गृहमंत्री व गरियाबंद जिला के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू को अवगत कराए जाने के बावजूद निराकरण नहीं होने की दिशा में स्कूल में तालाबंदी कर रहे हैं और तब तक स्कूल का ताला नही खोलेंगें, जब तक शिक्षकों की मांग पूरी नहीं की जाती। मौके पर बिसाहू राम मरकाम, रामेश्वर नेताम, रामसिंह, साधूराम, कुलेश्वर, सुंदर सिंह, तीजूराम, विनोद जगत, पदम नेताम, राजूराम नेताम, खेलन नागेश, रोहन मरकाम, मिलन सिंह मरकाम एवं गुस्साए पालक पूर्व माध्यमिक स्कूल के बहार नारेबाजी करते रहे।
स्कूल में तालाबंदी की सूचना मिलते ही पालकों एवं ग्रामीणों को समझाईश दी गई है कि जब तक तक यहां शिक्षक पदस्थ नहीं किया जाएगा, तब तक शिक्षक चिंताराम भंडारी का स्थानांतरण अन्यत्र नहीं किया जाएगा।
मैनपुर विकासखंड स्त्रोत समन्वयक, एआर टांडिया ने बताया।
शिक्षक चिंताराम भंडारी को जिड़ार माध्यमिक शाला में यथावत बनाए रखने की मांग को लेकर कलेक्टर एवं गृहमंत्री से निवेदन किया गया है, जिसके बाद भी कोई पहल नहीं किए जाने से पालक बाध्य होकर स्कूल में तालाबंदी किए हैं।
जिड़ार शाला विकास प्रबधंन समिति अध्यक्ष, प्रताप सिंह नेताम ने बताया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो