नौतपा के दौरान मरम्मत के नाम पर घंटो बिजली बंद, गर्मी में बेहाल हुए लोग

नौतपा के दौरान मरम्मत के नाम पर घंटो बिजली बंद, गर्मी में बेहाल हुए लोग

Anjalee Singh | Publish: May, 28 2019 06:00:00 PM (IST) Gariaband, Raipur, Chhattisgarh, India

सुबह 8 बजे से गर्म हवा चलने और आग बरसाती गर्मी से तापमान 44 डिग्री पर पहुंच गया है। वनांचल क्षेत्र में लंबे वर्षों बाद नौतपा में पड़ रही भीषण गर्मी से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। ऐसे मे बिजली विभाग ने भी कहर (Power Cut in Chhattisgarh) ढाना शुरू कर दिया है।

मैनपुर. इस वर्ष नौतपा जमकर तप रहा है। भीषण गर्मी और तेज धूप से लोग बेहाल हो गए हैं। सुबह 8 बजे से गर्म हवा चलने और आग बरसाती गर्मी से तापमान 44 डिग्री पर पहुंच गया है। वनांचल क्षेत्र में लंबे वर्षों बाद नौतपा में पड़ रही भीषण गर्मी से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। ऐसे मे बिजली विभाग ने भी कहर (Power Cut in Chhattisgarh) ढाना शुरू कर दिया है।

सोमवार को मरम्मत के नाम पर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक लगातार 7 घंटे बिजली बंद कर देने से मैनपुर देवभोग क्षेत्र के सैकड़ों गांव के लोग गर्मी में परेशान हो गए। बिजली विभाग द्वारा 33 केवी मुख्य लाइन से जो सप्लाई मैनपुर देवभोग तक जाती है, इस बिजली लाइन में मरम्मत के नाम पर बिजली बंद कर देने से लोगों का हाल बेहाल हो गया। एक तो भीषण गर्मी और तेज धूप में लोग बहुत जरूरी कार्य पर ही घर से बाहर निकल रहे हैं। लेकिन नौतपा में बिजली बंद कर देने से कूलर, पंखा नहीं चलने से छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक बेहद परेशान होते रहे। लोग दिनभर पसीने से तरबतर रहे और गर्म हवा के थपेड़े चलने के कारण लोग घरों से बाहर भी नहीं निकल पा रहे थे। बिजली बंद हो जाने से लोगों में बेचैनी देखी गई।

सरकारी दफ्तरों में भी कामकाज प्रभावित होते देखा गया, तो वहीं सोमवार को मैनपुर में साप्ताहिक बाजार लगाता है, लेकिन बिजली आधारित व्यवसाय फोटोकापी, हालर मिल, फोटो स्टुडियो व बिजली पर संचालित होने वाले व्यवसाय बुरी तरह प्रभावित रहे। नौतपा और भीषण गर्मी में बिजली मरम्मत करने को लेकर लोगों में भारी आक्रोश देखने को मिला। क्षेत्रवासियों का कहना है एक माह पहले भी बिजली मरम्मत के नाम पर दो तीन दिन बिजली बंद की गई थी और बावजूद इसके विद्युत व्यवस्था में कोई सुधार देखने को नहीं मिला था।

क्षेत्र के ग्रामीण रामसिंह नागेश, टीकम कपील, सरपंच मुकेश कपील, पिलेश्वर सोरी, राकेश डोंगरे ने बताया कि बिजली विभाग को चाहिए कि नौतपा के बाद मरम्मत कार्य करे, लेकिन इसके पूर्व भी मरम्मत कार्य किया गया था लेकिन इससे कोई लाभ नहीं मिला, क्योंकि हल्की हवा आंधी से क्षेत्र में बिजली का घंटों बंद होना आम है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News

खेलो पत्रिका flash bag NaMo9 contest और जीतें आकर्षक इनाम

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned