script10वीं-12वीं छात्रों के लिए खुशखबरी, इस योजना के तहत फिर से दे परीक्षा, मिलेगी सफलता | Re-examination under the credit scheme for 10th and 12th class student | Patrika News

10वीं-12वीं छात्रों के लिए खुशखबरी, इस योजना के तहत फिर से दे परीक्षा, मिलेगी सफलता

locationगरियाबंदPublished: May 25, 2018 03:54:23 pm

25 मई से फार्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो रही है।

CG News

10वीं-12वीं छात्रों के लिए खुशखबरी, इस योजना के तहत फिर से दे परीक्षा, मिलेगी सफलता

महासमुंद. शिक्षा विभाग बोर्ड परीक्षा में चार विषयों पर अनुत्तीर्ण एवं पूरक आने वाले विद्यार्थियों के लिए क्रेडिट योजना लांच की है। 25 मई से फार्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो रही है। लेकिन जिले के सैकड़ों के छात्र-छात्राएं इस योजना का लाभ लेने से वंचित हो सकते हैं, क्योंकि माध्यमिक शिक्षा मंडल ने अब तक जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय को अनुत्तीर्ण व पूरक आए छात्र-छात्राओं की सूची ही नहीं भेजी है।
क्रेडिट योजना के तहत परीक्षा फार्म भरने की प्रक्रिया समाप्त होते ही 22 जून से 5 जुलाई तक परीक्षा आयोजित होगी। इसके परिणाम भी जल्द घोषित कर दिया जाएगा, ताकि विद्यार्थियों को आगे की कक्षाओं में अध्ययन करने के लिए देरी न हो, लेकिन इस योजना का लाभ जिले के अनुत्तीर्ण व पूरक आने वाले विद्यार्थियों को मिलेगा या नहीं भगवान भरोसे है। शिक्षा विभाग के बोर्ड प्रभारी ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा मंडल से अब तक अनुत्तीर्ण व पूरक की सूची जारी नहीं हुई है।
ज्ञात हो कि पहले दो विषयों में फेल होने वाले विद्यार्थियों को पूरक परीक्षा देने की इजाजत थी, लेकिन अब चार विषयों में फेल हो चुके विद्यार्थी भी दोबारा परीक्षा दे सकेंगे। क्रेडिट प्लान इस योजना का नाम है, जिसे माशिमं ने इसी साल शुरू किया है। इस प्लान को लागू करने का एक उद्देश्य यह भी था कि असफल स्टूडेंट्स का एक साल बर्बाद ना हो। इसके अलावा फेल घोषित किए गए छात्रों को कमजोर विषय के लिए फिर से तैयारी का मौका मिले। जिले के शिक्षा अधिकारी कार्यालय को माशिमं का यह आदेश मिल चुका है। अब इस आदेश को जिले के सभी हाईस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूल तक भेजा जा रहा है।

ताकि पढ़ाई से मुंह न मोड़ें
प्रतिवर्ष बोर्ड परीक्षाओं में फेल होने से 20 से 30 फीसदी विद्यार्थियों का मनोबल टूट जाता है और ये पढ़ाई से मुंह मोड़ लेते हैं। अधिकारियों का कहना है कि शाला त्यागी विद्यार्थियों में कमी लाने और पढ़ाई के प्रति रुचि लाने के लिए क्रेडिट योजना लांच की गई है। दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षाओं में उन छात्र-छात्राओं को माशिमं के क्रेडिट प्लान का लाभ मिलेगा, जिन्होंने कम से कम दो विषयों को पास कर लिया है, शेष में अनुत्तीर्ण हैं। ऐसे स्टूडेंट्स को दोबारा परीक्षा देने का मौका मिलेगा।

के्रडिट योजना के तहत बोर्ड परीक्षा में चार विषयों में फेल हुए छात्र-छात्राओं को मिलेगा। इसके लिए आदेश विभाग को मिल चुका है।
बीएल कुर्रे, जिला शिक्षा अधिकारी महासमुंद

ट्रेंडिंग वीडियो