scriptएक ऐसा स्कूल जहाँ बच्चे ट्रेन में बैठकर करते है पढ़ाई | school where children study in a train Chhattisgarh Gariaband school | Patrika News

एक ऐसा स्कूल जहाँ बच्चे ट्रेन में बैठकर करते है पढ़ाई

locationगरियाबंदPublished: Jun 28, 2022 02:38:24 pm

Submitted by:

CG Desk

Chhattisgarh Gariyaband Train School: यहां के बच्चों को भी स्कूल काफी पसंद आ रहा है. बाहर से भी लोग केवल स्कूल (School) को ही देखने के लिए पहुंच रहे है.

school_1.jpg

Chhattisgarh Gariyaband Train School:गरियाबंद .छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के गरियाबंद (Gariyaband) जिले के एक सरकारी स्कूल (Government School) तस्वीर काफी वायरल हो रही है. लोगों के ये लग रहा है कि ट्रेन में स्कूल है या स्कूल में ट्रेन. स्कूल की बिल्डिंग को ट्रेन (Train) की तरह लुक दिया गया है. मुख्य प्रवेश द्वार को ट्रेन की बोगी की तरह डिजाइन किया गया है. यहां के बच्चों को भी स्कूल काफी पसंद आ रहा है. बाहर से भी लोग केवल स्कूल (School) को ही देखने के लिए पहुंच रहे है.

ट्रेन की तरह दिखता है ये स्कूल
दरअसल, ये स्कूल राजधानी रायपुर (Raipur) के पड़ोसी जिले गरियाबंद का है. यहां गरियाबंद विकासखंड में खट्टी प्राथमिक स्कूल को खास तरह डिजाइन किया गया है. पहली नजर में समझ नहीं आता की ये कैसा स्कूल है. ट्रेन की तरह दिखने वाले स्कूल को लेकर स्कूल के प्राचार्य गिरीश शर्मा ने बताया कि प्राथमिक स्कूल में कुल 27 बच्चे पढ़ते है. जिसमें से अधिकांश बच्चों ने ट्रेन नहीं देखी है या फिर उसमें सफर नहीं किया है. अब बच्चों को लगता है कि ट्रेन में बैठकर पढ़ाई करते है. इससे बच्चों में स्कूल आने को लेकर रुचि बढ़ रही है.

कैसे मिला स्कूल को नया लुक
इसको तैयार करने के लिए शाला अनुदान राशि का उपयोग किया गया है. स्कूल के प्रभारी प्राचार्य ने बताया कि इस वर्ष शाला अनुदान राशि के लिए मिली राशि में से केवल 8 हजार रुपए खर्च करके स्कूल को नया लुक दिया गया है. स्कूल के सभी 3 कमरों की बाहरी दीवारों को ट्रेन का लुक दिया गया है. बच्चों को लगता है कि ट्रेन में बैठकर पढ़ाई करते है.
इससे स्कूल में बच्चों की संख्या बढ़ेगी

प्राचार्य गिरीश शर्मा ने बताया कि बच्चों की शिक्षा में रुचि बढ़ाने के लिए नई पहल की गई है. अब स्कूल आने के लिए बच्चे काफी उत्साहित रहते हैं. इससे इस क्षेत्र के बच्चों की शिक्षा का स्तर बेहतर होगा. बच्चों के पालक भी स्कूल के नए लुक से काफी प्रभावित हो रहे हैं. कोशिश रहेगी कि जल्द नए सत्र में बड़ी संख्या में स्कूल में बच्चों का दाखिला हो.

school_2.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो