scriptshopping alert : do not buy seeing brand name, fake goods at price | मौका ए सावधान... केवल ब्रांड नेम देखकर न करें खरीदारी, असली के रेट में नकली माल बेचने का धंधा | Patrika News

मौका ए सावधान... केवल ब्रांड नेम देखकर न करें खरीदारी, असली के रेट में नकली माल बेचने का धंधा

Shopping alert : - वॉशिंग पाउउर, चाय, शैंपू, इंजन ऑयल जैसी कई चीजें मिल चुकी है नकली, कई बार हो चुकी है छापेमारी।

गरियाबंद

Published: December 27, 2021 03:02:36 pm

Shopping alert : रायपुर। असली के रेट में नकली माल बेचने का धंधा राजधानी में बेखौफ चल रहा है। इसे रोकने के लिए ठोस पहल नहीं हो रही है। केवल ब्रांडनेम देखकर ही खरीदारी करना नुकसानदायक साबित हो रहा है। वॉशिंग पाउडर, शैंपू, चाय, इंजन ऑयल, बेयरिंग, घड़ी, चश्मा, फेयरनेस क्रीम, कोल्डक्रीम आदि जैसी कई चीजें ब्रांडेड के नाम पर नकली बनाकर बेचा जा रहा है। इसका खुलासा संबंधि ब्रांड कंपनी की इन्वेस्टीगेशन टीमों की छापेमारी से हुआ है। कंपनियों की शिकायत पर पुलिस ने कार्रवाई भी की, लेकिन इस नकली के कारोबार में रोक अब तक नहीं लग पाई है। पिछले एक साल में ब्रांडेड के नाम पर नकली सामान बेचने के एक दर्जन मामले सामने आ चुके हैं।

jago_grahak_jago.jpg

ऐसे बच सकते हैं
- ब्रांडेड इलेक्ट्रानिक सामान उनके ऑथराइज्ड शोरूम से ही खरीदें।
- डेली नीड्स वाले आइटम भी बड़े शॉपिंग मॉल से लें।
- असली और ब्रांडेड के पैकेट-डिब्बे, पाउच के रंग में अंतर की पहचान करें।
- ब्रांडेड कंपनी के लोगो से भी पहचान कर सकते हैं।

ग्रामीण इलाकों में ज्यादा खप रहा
शहर से लगे ग्रामीण इलाकों के छोटे-छोटे आउटलेट्स और दुकानों में ब्रांडेड के नाम नकली सामान ज्यादा खप रहा है। ग्रामीण इलाकों में शहर से ही माल जाता है। इसके रोकथाम के लिए कोई प्रयास भी नहीं हो रहा है।

यह भी पढ़ें- IAS को चप्पल से मारने की कोशिश: जूती दिखाने वाली सभापति पर अपराध दर्ज

केस-1
पिछले सप्ताह माना में सर्वो इंजन ऑयल के डीलर के गोदाम में पुलिस ने छापा मारा। बड़ी संख्या में नकली सर्वों इंजन ऑयल बरामद हुआ। ऑयल पाउच से लेकर 20 लीटर वाले ड्रम में उपलब्ध थे। कंपनी के अधिकारियों ने डीलर के खिलाफ अपराध दर्ज कराया।

केस-2
पखवाड़े भर पहले गोलबाजार के दो दुकानों में पुलिस और टाइटन कंपनी के अधिकारियों ने छापा मारा था। मौके से बड़ी संख्या में नकली टाइटन चश्मा और घड़ी बरामद हुई। पुलिस ने दुकान संचालकों के खिलाफ मामला दर्ज किया।

कंपनी वालों की शिकायत मिलने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाती है। कॉपीराइट एक्ट के तहत अपराध दर्ज किया जाता है। संबंधित कंपनी के अधिकारियों-कर्मचारियों की शिकायत पर पुलिस तत्काल कार्रवाई करती है, ताकि ब्रांडेड के नाम पर नकली बेचने वालों पर रोक लगाई जा सके।
- तारकेश्वर पटेल, एएसपी-शहर, रायपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Azadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरCorona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारराजस्थान में कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी,विवाह समारोह में 100 लोगों के शामिल होने की अनुमतिश्रीलंकाई नौसेना जहाज की भारतीय मछुआरों के नौका से टक्कर, सात मछुआरे बाल बाल बचेटीआई-लेडी कॉन्स्टेबल की लव स्टोरी से विभाग में हड़कंप, दो बच्चों का पिता है टीआई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.