scriptदुर्लभ वन्य जीव की तस्करी करते आरोपी गिरफ्तार,अंतरराष्ट्रीय बाजार में है लाखों की कीमत | Smuggler arrested while smuggling rare wildlife Pangolin | Patrika News

दुर्लभ वन्य जीव की तस्करी करते आरोपी गिरफ्तार,अंतरराष्ट्रीय बाजार में है लाखों की कीमत

locationगरियाबंदPublished: Jun 28, 2020 12:02:29 am

Submitted by:

CG Desk

छत्तीसगढ़ के गरियाबंद पुलिस ने दुर्लभ वन्य जीव की तस्करी करते एक अंतरराज्यीय तस्कर को गिरफ्तार किया है।जिसके बाद एसपी ने पुलिस टीम को 5 हजार रुपये से किया पुरस्कृत किया है।

दुर्लभ वन्य जीव की तस्करी करते आरोपी गिरफ्तार, अंतरराष्ट्रीय बाजार में है लाखों की कीमत

दुर्लभ वन्य जीव की तस्करी करते आरोपी गिरफ्तार, अंतरराष्ट्रीय बाजार में है लाखों की कीमत

गरियाबंद। दुर्लभ वन्य जीव पेंगोलिन (Rare wildlife Pangolin) की तस्करी करते एक अंतरराज्यीय तस्कर गिरफ्तार हुआ है। गरियाबंद पुलिस ने आरोपी के पास से पेंगोलिन बरामद किया है।जानकारी के अनुसार आरोपी पीताम्बर कटा ओडिशा के नुवापाड़ा जिले का रहने वाला है। पुलिस ने मुखबीर से सूचना के बाद इस बड़े कार्यवाही को अंजाम दिया है।
ज्ञात हो गरियाबंद पुलिस एसपी भोजराम पटेल के द्वारा समस्त थाना प्रभारियों को अवैध रूप से हो रहे गांजा, शराब एवं हीरा तस्करों के विरूद्ध कार्यवाही करने के लिए दिए थे। जिसके बाद थाना प्रभारियों द्वारा अलग-अलग थानों में गांजा, शराब एवं हीरा एवं वन्य जीव के क्षेत्र में लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसी के तहत पिछले दिनों तेंदुए की खाल सहित आरोपी को पकड़ने में मिली सफलता के बाद थाना मैनपुर पुलिस द्वारा दुर्लभ वन्य जीव पेंगोलिन को अंतर्राज्यीय तस्कर को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है।
इस मामले में पुलिस को मुखबीर से सूचना मिली थी कि ग्राम कुलहाड़ीघाट के पास एक व्यक्ति सफेद टी-शर्ट काला फुल पैंट पहने जूट के बोरे में सालखपरी (पेंगोलिन) रखा है और बिक्री करने के लिए ग्राहक का ईतजार कर रहा है। जिसके बाद मौके पर पहुंची मैनपुर पुलिस ने बताए गए हुलिये के आधार पर आरोपी की तलाशी ली और उसके पास से जूट के बोरे में अवैध रुप से रखे पेंगोलिन को बरामद किया।आरोपी के खिलाफ पुलिस ने धारा- 9,20,39(1 (क)50)(क) 51 वन्य प्राणी संरक्षण अधि0 1972 के तहत कार्रवाई की है।
दुर्लभ वन्य जीव की तस्करी करते आरोपी गिरफ्तार, अंतरराष्ट्रीय बाजार में है लाखों की कीमत
इस बड़ी कार्रवाही एसपी भोजराज पटेल ने मैनपुर पुलिस को खालखपरी (पेंगोलिन) को बरामद किये जाने पर 05 हजार रूपये से पुस्कृत किया है। एसपी ने कहा की अवैध रूप से जिले में हो रहे गांजा, शराब, जुआ, सट्टा, हिरा एवं वन्य जीव के तस्कर के विरूद्ध इसी प्रकार कार्यवाही लगतार जारी रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो