scriptteachers Negligence of Govt School, 2 teachers did not go to classroom | सरकारी स्कूल के लापरवाह मास्टर, दो महीने से नहीं गए क्लासरूम... दर्जनों मासूम का भविष्य खतरे में | Patrika News

सरकारी स्कूल के लापरवाह मास्टर, दो महीने से नहीं गए क्लासरूम... दर्जनों मासूम का भविष्य खतरे में

- सरकारी स्कूल में शिक्षकों की लापरवाही, दो माह से 2 शिक्षक क्लासरूम नहीं गए, एक डाक लेकर जाने के बहाने चले जाते हैं जल्दी .
- स्कूल में बच्चों की संख्या घट रही लगातार, अभी 29 बच्चों के नाम दर्ज, आधे नहीं आते .

गरियाबंद

Published: September 12, 2022 10:07:39 pm

हिमांशु संगाणी @ गरियाबंद। आज के दौर में पढ़ाई करने के जरिए बहुत से हैं लेकिन छत्तीसगढ़ में एक ऐसा जिला भी है जहां के बच्चे आज भी उफनती नदी पार करके शिक्षा ग्रहण कर रहे है। गरियाबंद से लगभग 18 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ग्राम जोबा के सरकारी मिडिल स्कूल में शिक्षकों की लापरवाही के चलते 51 बच्चे गांव की स्कूल छोड़कर 6 किलोमीटर दूर नाला पार कर पढ़ने जाने को मजबूर हैं। जबकि गांव में ही सरकारी स्कूल है और उस पर 3 शिक्षकों की नियुक्ति की गई। अभिभावकों को कहना है कि शिक्षक स्कूल नहीं आ रहे हैं। जब आते हैं तो देरी से आते हैं और आने के बाद कक्षाओं में बच्चों को नहीं पढ़ाते। ऐसे में मजबूरने हम बच्चों को दूसरे गांव की स्कूल भेज रहे हैं।

सरकारी स्कूल के लापरवाह मास्टर, दो महीने से नहीं गए क्लासरूम... दर्जनों मासूम का भविष्य खतरे में

जोबा के सरकारी स्कूल में इस सत्र में 29 बच्चों का ही नाम दर्ज है। इनमें से आधे बच्चे ही उपस्थित रहते है । वर्तमान में स्कूल में 1 प्रभारी हेडमास्टर सहित कुल 3 शिक्षक हैं । स्कूल में पढऩे वाले बच्चों ने अपने पालकों को बताया कि प्रभारी शिक्षक शिवा सिन्हा लगभग 2 माह से स्कूल जाने के बावजूद क्लास रूम तक नहीं आ रहे है । हर दिन स्कूल जाने के बाद डाक का बहाना बना कर वापस गरियाबंद चले जाते है। बाकी दो शिक्षक भी छुट्टी से पहले ही घर चले जाते है । जिसके चलते पढ़ाई व्यवस्था पूरी तरह चौपट हो चुकी है।

student_gariaband.jpg

 

ग्राम सरपंच मुकेश बिसेन, ग्रामीणों और पालकों की माने तो वे शिक्षको की लापरवाही को लेकर कई सालों से जनदर्शन में कलेक्टर और शिक्षा विभाग में शिकायत कर चुके हैं। लेकिन कार्रवाई तो दूर शिक्षको की मनमानी में कोई कमी नहीं आ रही है। जिसके चलते ज्यादातर ग्रामीण अपने बच्चों को बारिश में नाला पार करके 6 किलोमीटर दूर स्थित आमदी गांव के स्कूल में पढऩे भेज रहे हैं । बच्चों के पालक भागवत मरकाम जोबा,पवन नाग केरबाहरा,अशोक भोयर केरबाहरा, प्रेम सोम केरबाहरा ने बताया कि जोबा मिडिल स्कूल में शिक्षकों के लापरवाह रवैए से परेशान बच्चे उस स्कूल में जाना नहीं चाह रहे हैं, जिसके चलते उन्हें आमदी में उनका एडमिशन करना पड़ रहा है।

जोबा स्कूल में पढ़ रहे बच्चे राष्ट्रपति का नाम प्रणव तो रामनाथ कोविंद बता रहे
जोबा स्कूल में शिक्षा व्यवस्था की कितनी दुर्दशा है, यह वहां का निरीक्षण करके ही पता लग जाता है। स्कूल से ब्लैकबोर्ड में जहां राजनेताओं की जानकारी लगी हुई है। वहां दोनों ब्लैकबोर्ड में राष्ट्रपति का अलग-अलग नाम लिखा हुआ है। एक में रामनाथ कोविंद तो दूसरे में प्रणव मुखर्जी का नाम लिखा हुआ है। बच्चों से पूछने पर बच्चे बोर्ड को देखकर भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और कुछ बच्चे भारत के राष्ट्रपति का नाम प्रणब मुखर्जी को बताते हैं।

आप के माध्यम से जानकारी मिली है, जल्द ही स्कूल का निरीक्षण करने जाऊंगा और शिकायत सही पाए जाने पर संबंधित शिक्षकों पर कार्रवाई की जाएगी।
- करमन खटकर, डीईओ, गरियाबंद

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

CM गहलोत को लेकर आलाकमान से बातचीत का सचिन पायलट ने किया खंडनजब सीएम योगी आदित्यनाथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के बीच ही 'DIG' पर भड़क उठेगुजरात दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, अहमदाबाद में शुरू हो चुकी है तैयारियांविदेशमंत्री जयशंकर को जवाब: भारत और पाकिस्तान दोनों को साझेदार देश बताते हुए अमरीका ने पाक को बाढ़ राहत में दिए 100 लाख डॉलरदिल्ली में AAP को बड़ा झटका, कोर्ट ने LG के खिलाफ पोस्ट हटाने का दिया निर्देशराजस्थान संकट के बीच दिग्विजय सिंह लड़ सकते हैं कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव, इन नामों पर भी चल रही चर्चाAssam: चीन सीमा के पास महिला पायलटों ने दिखाया दम, उड़ाए SU-30 लड़ाकू विमानWeather Update: लौटता हुआ मानसून फिर हुआ सक्रिय, आज 12 राज्यों में होगी बारिश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.