scriptविकास कार्यों का लिया जायजा | Took stock of the development works | Patrika News

विकास कार्यों का लिया जायजा

locationगरियाबंदPublished: Dec 02, 2015 11:22:00 pm

सांसद आदर्श ग्राम कुल्हाड़ीघाट के भ्रमण के दौरान कलक्टर निरंजन दास ने
मंगलवार को कई विकास कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कई
आश्रित ग्रामों

Gariaband news

Gariaband news

गरियाबंद/मैनपुर। सांसद आदर्श ग्राम कुल्हाड़ीघाट के भ्रमण के दौरान कलक्टर निरंजन दास ने मंगलवार को कई विकास कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कई आश्रित ग्रामों के आंगनबाड़ी केन्द्र के 48 कुपोषित बच्चों को अंडा खिलाकर कार्यक्रम की शुरुआत की। प्रदेश के पहले पायलेट परियोजना के तहत इसकी शुरुआत 19 नवंबर को गरियाबंद में स्थित विधायक आदर्श ग्राम हरदी से कर दी गई है। योजना के तहत सांसद, विधायक आदर्श ग्रामों के करीब 100 बच्चों को सप्ताह में चार दिन एक-एक अण्डा मिलेगा।

इस अवसर पर सरपंच बनसिंग सोरी और पीपुल्स फॉर पोल्ट्री वेलफेयर सोसायटी के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। मालूम हो कि वेलफेयर सोसायटी की ओर से छह माह तक कुपोषित बच्चों को नि:शुल्क अंडा दिया जाएगा। साथ ही प्रतिमाह बच्चों का वजन लिया जाएगा, जिससे उनके वजन में बढ़ोत्तरी को मापा जा सकेगा। कलक्टर ने इसके सफल क्रियान्वयन के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग और पशुधन विकास विभाग को जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं। साथ ही सरपंच को इस ओर ध्यान देने के लिए कहा है। इस दौरान सोसायटी के अध्यक्ष डॉ मनोज शुक्ला एवं एक्जिक्यूटिव गोपाल उगरा और नदीम सिद्दीकी, महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी अजय शर्मा एवं पशुधन विकास विभाग के डॉ. सुधीर पंचभाई उपस्थित रहे।

पैदल चलकर लिया नाले का जायजा
कलक्टर निरंजन दास ने कुल्हाड़ीघाट से करीब डेढ़ किलोमीटर दूरी पर स्थित कठवा में धोकर नाला सरार तक पैदल चलकर सिंचाई की संभावनाओं का जायजा लिया। सरार के उपलब्ध पानी को कुल्हाड़ीघाट के 50 एकड़ खेतों तक सिंचाई के लिए पंप के माध्यम से पहुंचाने के लिए प्राक्कलन बनाने के निर्देश जल संसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता को दिए। उन्होंने सिंचाई विभाग को माईक्रो एरिगेशन योजना के तहत प्रस्ताव बनाकर राज्य शासन को भेजने के निर्देश भी दिए।कुल्हाड़ीघाट मार्ग पर निर्माणाधीन 4 पुलों का निरीक्षण कलक्टर ने किया गया। उल्लेखनीय है कि इन चार पुलों के बनने से कुल्हाड़ीघाट तक आवागमन सुगम हो जाएगा और इससे क्षेत्र के करीब 26 गांवों के 20 हजार से ज्यादा आबादी को लाभ मिलेगा।

17 परिवारों को इंदिरा आवास का लाभ
कुल्हाड़ीघाट पंचायत के आश्रित ग्राम ताराझर के 17 विशेष पिछड़ी जनजाति परिवारों को पहाड़ी के नीचे मैदानी क्षेत्र धारपानी में बसाया गया है। आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त एसके वाहने, जल संसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता व्हीके बच्छानी, जनपद पंचायत मैनपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एसडी बंजारे उपस्थित रहे।

बांस शिल्प व सिलाई प्रशिक्षण का अवलोकन
कुल्हाड़ीघाट में निरीक्षण के दौरान बास शिल्प और सिलाई प्रशिक्षण का निरीक्षण किया गया। कलक्टर ने प्रशिक्षार्थियों से भी मिलकर पूरे मनोयोग के साथ सीखने कहा। यहां 20 कमार जनजाति के लोग बांस शिल्प में और 20 महिलाएं सिलाई प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो