scriptअगले चार दिनों में इन इलाकों में हो सकती है बारिश, मौसम विभाग ने किया अलर्ट | Weather alert IMD forecast warning of Rain and hailstorm for Gariaband | Patrika News

अगले चार दिनों में इन इलाकों में हो सकती है बारिश, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

locationगरियाबंदPublished: May 07, 2020 08:28:41 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

छत्तीसगढ़ के मौसम में परिवर्तन (Weather Change in Chhattisgarh) की संभावना है, आगामी चार दिवसों में गरियाबंद जिले में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। अ

weather_rainfall_alert.png

छत्तीसगढ़ में चक्रवात के असर से रायपुर, दुर्ग समेत कई जिलों में भारी बारिश, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

गरियाबंद. मौसम विज्ञान विभाग (Meteorological department) और कृषि विज्ञान केन्द्र गरियाबंद के पूर्वानुमान अनुसार वर्तमान में हरियाणा से उत्तर पूर्व बांग्लादेश तक एक मध्यप्रदेश से तमिलनाडु तक दूसरी द्रोणिका बनी हुई है।

जिसके कारण छत्तीसगढ़ के मौसम (Weather Change) में परिवर्तन की संभावना है, आगामी चार दिवसों में गरियाबंद जिले में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश (Rain Alert) होने की संभावना है। इस बीच अधिकतम तापमान 40-41 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24-26 डिग्री सेल्सियस, सुबह के समय हवा में नमी 38-43 फीसदी आद्रता और शाम की हवा में नमी 26-32 फीसदी आद्रता रहेगी।
आने वाले दिनों में जिले में हवा दक्षिण, दक्षिण-पश्चिम दिशाओं से चलने की संभावना है। कृषि विज्ञान केंद्र गरियाबंद के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं हेड डॉ ईश्वर सिंह ने बारिश की स्थिति को देखते हुए किसानों को सलाह दी है कि सब्जी की फसलों में कीड़े आने की संभावना है, इसलिए किसानअपने खेतों की लगातार निगरानी करते रहे, खेतों में कटे हुए फसलों अनाज से भरी बोरों एवं पशुओं को एक सुरक्षित स्थान पर रखें।
इसके साथ ही फसल कटाई के दौरान निर्धारित दूरी बनाकर रहें और अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोकर चेहरे को मास्क व कपड़े से अच्छी तरह से ढक कर रखें साथ ही साथ ही कृषि यंत्रों एवं उपकरणों को भी अच्छी तरह से साफ रखें एवं बीच बीच में डेटोल पानी से धोकर भी साफ करे और सबसे महत्वपूर्ण घर पर रहे, सुरक्षित रहे, स्वस्थ रहे और दूसरों को भी प्रेरित करे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो