scriptनहीं मान रहे लोग लॉकडाउन को कुछ इलाके फिर से शामिल हो रहे हैं रेड जोन में | People do not believe the lockdown, again in the Red Zone | Patrika News

नहीं मान रहे लोग लॉकडाउन को कुछ इलाके फिर से शामिल हो रहे हैं रेड जोन में

locationगयाPublished: Apr 21, 2020 06:01:13 pm

Submitted by:

Navneet Sharma

मुंगेर कोरोना फ्री जिला बनने की राह पर अग्रसर है। लेकिन, जमालपुर में कोरोना के 13 मरीज मिलने के बाद मुंगेर एक बार फिर से रेड जोन में शामिल हो गया।

नहीं मान रहे लोग लॉकडाउन को कुछ इलाके फिर से शामिल हो रहे हैं रेड जोन में

नहीं मान रहे लोग लॉकडाउन को कुछ इलाके फिर से शामिल हो रहे हैं रेड जोन में

भागलपुर. बिहार में कोरोना का पहला मरीज मुंगेर में ही मिला था। पहले मरीज की मौत के बाद उसके संपर्क में आए लोगों की पड़ताल कर जिला प्रशासन ने संक्रमित मिले सभी छह मरीजों को समय पर इलाज के लिए भागलपुर मेडिकल कालेज भेजा। सभी छह मरीज कोरोना को मात देकर वापस लौट गए। ऐसा लगने लगा था कि मुंगेर कोरोना फ्री जिला बनने की राह पर अग्रसर है। लेकिन, जमालपुर में कोरोना के 13 मरीज मिलने के बाद मुंगेर एक बार फिर से रेड जोन में शामिल हो गया।
वहीं, जमालपुर शहर कोरोना का नया हॉट स्पॉट बन गया है। रविवार की रात भी तीन लोगों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। संक्रमित हुए तीन लोगों में एक पूर्व वार्ड पार्षद भी है। तीनों संक्रमित व्यक्ति व्यवसाय के जरिये अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं। एक डेयरी व्यवसाय से जुड़ा हुआ है, तो दो लोग सब्जी के व्यवसाय से जुड़े हुए हैं। डेयरी और सब्जी व्यवसाय के कनेक्शन ने जिला प्रशासन की परेशानी बढ़ा दी है। ऐसे में पुलिस प्रशासन अब संक्रमित लोगों के संपर्क में आने वाले लोगों की सूची तैयार करने में जुट गई है। चार दर्जन से अधिक लोगों को क्वारंटाइन में भेजा गया है। पूर्व वार्ड पार्षद हमेशा सामाजिक गतिविधियों में भी सक्रिय रहे हैं। वहीं, कई कार्यालय और अधिकारी से भी उनके नजदीकी संबंध रहे हैं। ऐसे लोग अब कोरोना संक्रमित होने के भय से परेशान हैं। कई सामाजिक कार्यकर्ता भी संक्रमण के आशंका से परेशान हैं। ऐसे लोग अब खुद को क्वारंटाइन करने के लिए आगे आने लगे हैं। वहीं, डीएम राजेश मीणा ने भी लोगों से अपील करते हुए कहा कि जिन्हें भी यह आशंका हो कि वे संक्रमित लोगों के संपर्क में आए हों, वे खुद आकर जांच कराएं। ताकि, कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।
जमालपुर के सदर बाजार इलाके में कोरोना के मिले 13 पॉजिटिव मामले ने जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की परेशानियों को एक बार फिर बढ़ा दिया है। हॉट स्पॉट में तब्दील हो चुका जिला में फिर से लोग दहशत में जीने को मजबूर हैं। हालांकि, पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद इलाके को सील कर लोगों की जांच व सर्वे का काम किया जा रहा है। संदिग्ध लोगों को क्वारंटाइन कर सैंपल को जांच के लिए भेजा जा रहा है। इधर संक्रमण न फैले इसको लेकर संक्रमित व्यक्ति के के संपर्क में आए व्यक्तियों की सूची बनाने में भी स्वास्थ्य विभाग जुट गई है। इधर स्वास्थ्य विभाग द्वारा 20 अप्रैल को कोरोना को लेकर जारी किए गए अपडेट के अनुसार जिला के नौ प्रखंडों में कुल 11 आइसोलेशन वार्ड में 179 बेड की व्यवस्था की गई है। जिसमें 26 संदिग्ध मरीजों को रखा गया है। आइसोलेट किए गए सभी मरीजों को 15 अप्रैल से आइसोलेट में है। इसके अलावा 142 क्?वारंटाइन सेंटर में 188 संदिग्ध को क्वारंटाइन किया गया है।स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार जिला में अब तक 478 लोगों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। जिसमें सोमवार की शाम तक के मिले अपडेट के अनुसार 458 लोगों का रिपोर्ट निगेटिव है। 20 कोरोना के पॉजिटिव मामला जिला में है। जिसमें एक की मौत हो चुकी है, छह लोग इलाज के बाद ठीक होकर वापस लौट चुके हैं। 13 पॉजिटिव मरीज इलाजरत है। स्वास्थ्य विभाग से मिले आंकड़े के अनुसार 20 अप्रैल तक विदेश यात्रा से 182 लोग मुंगेर लौटे हैं। वहीं, अंतर जिला और राज्य से आने वालों की संख्या 7085 है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो