scriptसुशील मोदी रविवार को करेंगे विश्वप्रसिद्ध पितृपक्ष मेले का उद्घाटन | SushilModi will inaugurate famous pitrpaksh mela of gaya on sunday | Patrika News

सुशील मोदी रविवार को करेंगे विश्वप्रसिद्ध पितृपक्ष मेले का उद्घाटन

locationगयाPublished: Sep 22, 2018 03:00:34 pm

Submitted by:

Prateek

कई श्रद्धालु पंद्रह दिनों के पितृपक्ष में सभी प्रसिद्ध वेदियों पर विधान के अनुरूप अलग अलग दिनों में पिंडतर्पण करते हैं…

प्रियरंजन भारती की रिपोर्ट…

(गयाधाम): गयाधाम के विश्वप्रसिद्ध पितृपक्ष मेले का उद्घाटन रविवार को विष्णुपद मंदिर परिसर में उपमुख्यमंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी करेंगे। उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामनारायण मंडल करेंगे। समारोह में शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा, कृषि मंत्री प्रेम कुमार, पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार, गया के सांसद हरि मांझी, औरंगाबाद सांसद सुशील कुमार सिंह,सांसद अरुण कुमार तथा पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी भी शरीक होंगे।


जिला प्रशासन के अनुसार प्रतिदिन देवघाट पर फल्गु महाआरती होगी। संध्याकाल में विष्णुपद मंदिर प्रांगण में हर दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। राज्य सरकार ने गया संवास सदन समिति को पितृपक्ष मेले के दौरान पिंडदानियों और यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा के लिए विशेष व्यवस्थ करने के निर्देश दिए हैं। पर्यटन विभाग पटना से गयाधाम और विभिन्न स्थानों की पिंडवेदियों पर जाकर पिंडदान करने और वापसी के लिए कई तरह के पैकेज शुरु कर रहा है। यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर अलग अलग पैकेज तैयार किए गये हैं।

 

लाखों पिंडदानियों का होता आगमन

गयाधाम के विश्वप्रसिद्ध मेले में पितृपक्ष के दौरान लाखों श्रद्धालु विभिन्न स्थानों से पहुंचते हैं।विदेशों से भी बड़ी संख्या में लोग यहां आकर पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए पिंडतर्पण करते हैं। दक्षिण भारत से आने वाले पिंडदानियों की संख्या कहीं अधिक देखी जाती है। मध्यप्रदेश, गुजरात, राजस्थान, आंध्रप्रदेश, कर्णाटक और पश्चिम बंगाल व उड़ीसा से भी प्रतिवर्ष बहुतायत में गयाधाम आकर पितरों के प्रति श्रद्धा अर्पित करते हैं । इस दर्मियान एकदिनी तर्पण का अब अधिक चलन हो गया है । इसमें विष्णुपद मंदिर ,फल्गु नदी और अक्षयवट में पिंड तर्पण कर लोग भगवान से पितरों के मोक्ष प्राप्त करने की कामना कर लौट जाते हैं । कई श्रद्धालु पंद्रह दिनों के पितृपक्ष में सभी प्रसिद्ध वेदियों पर विधान के अनुरूप अलग अलग दिनों में पिंडतर्पण करते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो