script

Lipstick Stains: कपड़ों से कैसे हटाए लिपस्टिक और नेलपॉलिश के दाग, लें इन चीजों का सहारा

Published: Mar 25, 2021 07:20:46 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

कपड़ों पर लगे जिद्दी दाग को हटाने के लिए किस तरह का करें उपाय

Lipstick stain

Lipstick stain

नई दिल्ली। लिपस्टिक होठों पर जितनी अच्छी लगती है उतनी ही किसी कपड़े पर लग जाने के बाद यह गंदे दाग की तरह नजर आती है। लिपस्टिक हो या नेलपॉलिश इसका रंग कपड़े पर लग जाए तो हम उन कपड़ों को पहनना छोड़ देते हैं। ऐसे दागों को हटाने के लिए हम कई तरह की चीजों का उपयोग करते है लेकिन इसके बाद भी दाग खत्म होने की वजाए वहीं फैलकर रह जाते है। अब हम आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए है जिनकी मदद से आप इन दागों से कपड़ों को पूरी तरह से साफ कर सकती हैं।

nail-polish.jpg

कपड़ों पर लगे लिपस्टिक या नेलपॉलिश के दाग से छुटकारा पाने के तरीके

लिक्विड डिटरजेंट की मदद से:

कपड़ें में लगे दाग को हटाने के लिए आप लिक्विड डिटरजेंट में कपड़े को डाल दें। और करीब 10 मिनट के लिए उसे छोड़ दें। अब कपड़ें को रब किए बिना हल्के गुनगुने पानी से धो लें ताकि कपड़ा डैमेज ना हो। दाग हट जानें के बाद अच्छी तरह धो लें।

remove_stains.jpg

एल्कोहल

दाग से छुटकारा पाने के लिए एल्कोहल भी काफी मदद करता है। इसका उपयोग करके आप कपड़ें पर लगे दाग को असानी के साथ हटा सकते हैं। ध्यान रहे कि आप कपड़ें को रब ना करें। दाग हट जानें के बाद कपड़ें को ठंडे पानी से धो लें और फिर उसे सूखा लें।

हेयरस्प्रे से:

जहां पर कपड़े में दाग लगा हो उस पर हेयरस्प्रे लगाकर 10-15 मिनट तक छोड़ दें और फिर आप डैम्प कपड़ों की मदद से दाग को हटाएं। दाग हट जानें के बाद ठंडे पानी से धो लें।

टूथपेस्ट की मदद से:

इन सभी चीजों के उपयोग करने के अलावा आप घर पर रखे टूथपेस्ट का उपयोग भी जिद्दी दाग को हटाने में कर सकती हैं। इसके लिए आप दाग वाले हिस्से पर टूथपेस्ट लगाएं और कपड़ें को स्क्रब करें। कपड़ें से दाग हट जानें के बाद ठंडे पानी से कपड़े को धो लें और फिर ड्रायर की मदद से कपड़े को सूखा लें। यदि लिपस्टिक का दाग ऑयली है। तो, क्लीनर का उपयोग करें।

ट्रेंडिंग वीडियो