scriptनीम के पत्तों से घटेगी शुगर, दूर होगा संक्रमण और दर्द | Neem leaves health benefits and home remedies in Hindi | Patrika News

नीम के पत्तों से घटेगी शुगर, दूर होगा संक्रमण और दर्द

Published: Dec 02, 2017 11:17:45 am

यदि आपका शुगर लेवल ज्यादा रहता है तो दवाओं के साथ नीम भी लें। साथ ही अपना शुगर लेवल हर 2-3 माह में चेक कराएं।

Neem leaves home remedies

Neem leaves home remedies

डायबिटीज मुख्य रूप से कफ दोष बढऩे से होती है। रोग के इलाज के दौरान आयुर्वेद में इस दोष को संतुलित करते हैं। नीम इस रोग में किसी औषधि से कम नहीं है। यह संक्रमण व त्वचा संबंधी रोगों से बचाने के साथ शरीर में बढ़ते शुगर को रोकने, खून साफ करने व पेट से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में मददगार है।


नीम का काढ़ा : बढ़ती शुगर को कम करने के लिए नीम का काढ़ा पी सकते हैं। इसके लिए एक मुट्ठी नीम के ताजा पत्तों को पानी से धो लें। इन्हें 2 गिलास पानी में डालकर उबालें। पानी आधा गिलास रहने पर छान लें। पानी की इस मात्रा को दो भागों में बांटकर दिन में दो बार पीएं।

ध्यान रखें : यदि आपका शुगर लेवल ज्यादा रहता है तो दवाओं के साथ नीम भी लें। साथ ही अपना शुगर लेवल हर 2-3 माह में चेक कराएं। ध्यान रखें कि गर्भवती महिला और ऐसी महिलाएं इसे न लें जो ब्रेस्टफीड कराती हैं।

नहाने में भी प्रयोग
बाहरी तौर पर यदि त्वचा से जुड़ी कोई समस्या या संक्रमण हो तो नीम की कुछ पत्तियों का उबला पानी नहाने के पानी में डालकर नहानें की आदत डालें।

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आप नीचे दिए गए फलों का भी उपयोग कर सकते हैं। फलों को उनके गुणों के अनुसार डाइट में शामिल किया जा सकता है।

आम
फायबर और विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में होने के कारण फलों का राजा कहा जाता है आम। हड्डियों को मजबूत बनाने के अलावा यह शरीर के तापमान को सही बनाए रखता है। इसे नियमित खाने से तनाव नहीं रहता।

कीवी
विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होने के कारण कीवी शरीर में मौजूद कीटाणु और बैक्टीरिया को नष्ट करने का काम करती है। रक्त की पूर्ति करने में भी यह उपयोगी है। इसमें डायट्री फाइबर होता है जो भूख बढ़ाने में मददगार है।

पपीता
कमजोर कोशिकाओं को ताकत देने का काम करते हैं पपीते के गुण। साथ ही जो लोग वजन घटाने में लगे होते हैं वे यदि रोजाना 100 ग्राम पपीता खाने से लाभ होगा। लिवर को सेहतमंद रखने के लिए इसे खा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो