scriptअचार बनाने का तरीका और अचार के फायदे | pickle benefits and process in Hindi | Patrika News

अचार बनाने का तरीका और अचार के फायदे

Published: Dec 01, 2017 03:33:01 pm

अचार भोजन के प्रति अरुचि को दूर करते हैं व भूख भी बढ़ाते हैं। अचार में मेथी, सौंफ, हींग, राई, हल्दी, अदरक आदि पाचक पदार्थ पड़ते हैं

pickle benefits

pickle benefits

मेरी रसोई में स्वाद भरने वाले सदाबहार अचार का बेहद खास ही स्थान है। डाइनिंग टेबल पर जब भी तीखे, लाजवाब, खट्टे-मीठे, चटपटे अचार पर नजर जाती है तो चखने के लिए स्वत: ही हाथ बढ़ जाता है। बिना अचार के खाने का स्वाद अधूरा लगता है।

स्वास्थ्यप्रद भी हैं अचार
अचार भोजन के प्रति अरुचि को दूर करते हैं व भूख भी बढ़ाते हैं। अचार में मेथी, सौंफ, हींग, राई, हल्दी, अदरक आदि पाचक पदार्थ पड़ते हैं, जो भोजन को पचाने में सहायक होते हैं। ये पेट में बनने वाली वायु का नाश करते हैं। लगभग सभी अचार विशेष रूप से नींबू, आंवला आदि विटामिन सी से भरपूर होते हैं। इनके सेवन से शरीर में विटामिन सी की पूर्ति होती है। हमारी आतों में पाए जाने वाले कृमियों का नाश करने में अचार सहायक होते हैं।

अचार टिप्स और कैसे रखें सुरक्षित
आम का अचार बनाते समय फांकों में नमक, हल्दी लगाकर रखें व ऊपर से एक चम्मच चीनी भी डाल दें। जब फांकें पानी छोड़ दें, तभी अचार बनाएं।
अचार बनाते समय व बरसात के दिनों में बीच-बीच में धूप दिखाएं।
अचार में हमेशा आयोडाइज्ड नमक इस्तेमाल करें। अचार हमेशा साफ, सूखे हाथों व सूखे चम्मच से निकालें।
पिसे मसालों का इस्तेमाल न करके खड़े मसाले डालें।
अचार के बचे मसाले का उपयोग परांठे, पूड़ी, पुलाव में करें।

जानिए रसाई संबंधी और टिप्स

भूरी चीनी यानी ब्राउन शुगर आजकल सभी इस्तेमाल करते हैं। इसे कडक़ होने से या फिर उसमें गांठें पडऩे से बचाने के लिए उसमें संतरे के छिलके डाल दें। अब चीनी को छिलके सहित एअरटाइट कंटेनर में पैक करें और फिर साफ-सूखी जगह पर स्टोर करें। भूरी चीनी नरम बनी रहेगी और न ही इसमें इकट्ठा होकर गांठें बनेंगी।

जब कभी प्याज को कैरेमलाइज करना पड़ता है तो अक्सर प्याज जल ही जाती है। अगर आप प्याज को अच्छी तरह से भूरा करना चाहती हैं तो उस पर चुटकी भर बेकिंग सोडा डाल दें। प्याज न केवल अच्छी तरह कैरेमलाइज होगी, बल्कि काफी जल्दी भी हो जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो