scriptइन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में छिपा है काले, घने और सुंदर बालों का राज | secret of beautiful hair is hidden in these Ayurvedic herbs | Patrika News

इन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में छिपा है काले, घने और सुंदर बालों का राज

locationनई दिल्लीPublished: Feb 10, 2021 07:49:47 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

आयुर्वेद एक प्रकार का प्राकृतिक उपचार है जो हर समस्यार का समाधान कर सकता है
बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए यह जड़ी बूटियां करेंगी आपकी मदद

ayurvedic herbs for hair growth

ayurvedic herbs for hair growth

नई दिल्ली। प्राचीन काल से कई गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जा रहा है क्योंकि इन औषधीय जड़ी-बूटियों में पाए जाने वाले प्राकृतिक गुण ना केवल शरीर को ठीक करते है बल्कि और भी छिपी कई बीमारियों को जड़ से खत्म करने में मदद करते है। इनमें से कुछ जड़ी-बूटियां तो ऐसी भी जिनका उपयोग काफी लंबे समय से त्वचा एंव बालों से जुड़ी समस्याओं के दूर करने के लिए किया जाता रहा है।

इन जड़ी बूटियों का उपयोग करने से बालों से जुड़ी हर समस्या का समाधान किया जा सकता है। इसके उपयोग से बाल काले, घने और स्वस्थ बनते है। आज हम बता रहे है कुछ ऐसी ही आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के बारे में बालों की समस्या का समाधान बड़ी ही तेजी से करते है।

भृंगराज के पत्‍ते

यह ऐसी औषधीय जड़ी बूटी है, जो नम क्षेत्रों में पाई जाती है। इसका उपयोग करने से बालों को पोषण मिलता है और तेजी से बालों की ग्रोथ होती है। इसे आप घर पर भी बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए नारियल के तेल में भृंगराज के पत्तों का पाउडर डालकर गर्म करें और फिर कुछ देर के लिए ठंडा होने दें। इसके बाद इस तेल से सिर की मालिश करें और इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपने बालों को शैम्पू से धो लें।

एलोवेरा

कई रोगों की एक दवा है एलोवेरा। इसका उपयोग करने से शरीर की कई बीमारियों के दूर किया जा सकता है इसके अलावा आज के समय इसका उपयोग त्वचा एंव बाल से जुड़ी समस्या को दूर करने में काफी किया जा रहा है। यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाकर बालों को गिरने से रोकता है। साथ ही स्कल्प को भी स्वस्थ रखता है। बालों के लिए एलोवेरा प्राकृतिक कंडिशनर के रूप में काम करता है। इसका उपयोग करने के लिए आप एलोवेरा को छीलकर इसके अंदर का जैल निकालें और इस जैल को मैश करके बालों में लगाएं।

आंवला

आंवला एक ऐसा औषधिय फल है, जिसका इस्तेमाल आयुर्वेद में काफी होता रहा है. इस छोटे से फल को खाने व लगाने से आपके बाल स्वस्थ होते हैं। इसका सेवन करन से बालोंसे जुड़ी हर समस्या दूर हो जाती है। आंवला बाल गिरने, सफेद होने और रूसी जैसी परेशानी को दूर करने वाला सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार है। यदि आपके बाल रूखे और बेजान हैं तो ऐसे में आप आंवला का इस्तेमाल कर सकती हैं।

त्रिफला

हर घरों में असानी से पाया जाने वाला त्रिफला में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल के गुण होते हैं, जो बालों में हो रही रूसी को दूर करने के साथ बालों का लंबा करने में मदद करते है। आप त्रिफला पाउडर को नारियल के तेल के साथ मिलाकर अपने स्कैल्प पर लगा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो