scriptNeem Leaves Benefits: नीम के पत्ते का सेवन करने से होते हैं 5 चमत्कारिक फायदे, होती है कई बीमारियां दूर ! | There are 5 miraculous benefits of neem leaves | Patrika News
घरेलू नुस्खे

Neem Leaves Benefits: नीम के पत्ते का सेवन करने से होते हैं 5 चमत्कारिक फायदे, होती है कई बीमारियां दूर !

• नीम के पत्तों को चबाने से मिलते हैं कई स्वास्थ्य लाभ • एंटी-वायरल गुणों से भरपूर नीम के पत्ते से होते है बैक्टीरिया और वायरस दूर

Jan 22, 2021 / 08:04 pm

Pratibha Tripathi

neem leaf

neem leaf

नई दिल्ली। आयुर्वेद में नीम को बेमिसाल औषिधि के रूप में माना गया है जिसका उपयोग काफी पुराने समय में दवाई के रूप में किया जाता रहा है। नीम की पत्तियों में मौजूद गुण हमारे शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते है। नीम ही ऐसा पेड है जिसका प्रत्येक भाग, पत्ते, टहनियां, छाल, बीज, फल या फूल, का उपयोग आयुर्वेदिक उपचार में कई रोगों को दूर करने के साथ सूजन, बुखार के संक्रमण, त्वचा रोग और दंत रोग जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। आज हम आपको नीम की पत्तियों के फायदों (Benefits Of Neem Leaves) के बारे में बताने जा रहे हैं।

शरीर व त्वचा में होने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए नीम की पत्तियों का सेवन रोज करना चाहिए। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीसेप्टिक, एंटीमाइरियल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-वायरल गुणों (Anti-viral Properties) फ्लू संक्रमित रोगी के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. नीम के पत्ते बैक्टीरिया और वायरस को दूर रखने में मददगार हो सकती हैं।

त्वचा में नीम के फायदे
त्वचा (Skin Benefits Of Neem) से संबंधित रोग के दूर करने के लिये नीम का उपयोग सबसे अच्छा उपचार माना गया है।. नीम के पत्तों को चबाकर या पेस्ट के रूप में इसका स्तेमाल करने से सेवन करने से यह हमारे खून से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और मुक्त कणों की सफाई कर सकता है. यहां रोजाना नीम की पत्तियों को चबाने से (Health Benefits Of Chewing Neem Leaves) कई फायदे मिल सकते हैं।

Home / Gharelu nuskhe / Neem Leaves Benefits: नीम के पत्ते का सेवन करने से होते हैं 5 चमत्कारिक फायदे, होती है कई बीमारियां दूर !

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो