तुलसी से दूर करें दांतों का पीलापन, जानें कुछ असरदार नुस्खे

तुलसी से दूर करें दांतों का पीलापन, जानें कुछ असरदार नुस्खे

Rajeev sharma | Publish: Jun, 28 2016 12:54:00 PM (IST) घरेलू नुस्खे

नीम नेचुरल एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर है। रोजाना नीम के दातून से दांत साफ करने पर दांत संबंधी रोग नहीं होते व पीलापन भी दूर हो जाता है।

जयपुर। दिन में दो बार ब्रश और साफ-सफाई से दांत चमकदार व मजबूत बने रहते हैं। गुटखा, पान, तंबाकू, सिगरेट, शराब आदि दांतों की चमक खत्म करने के साथ इनकी जड़ों को भी कमजोर करते हैं। यदि आप दांतों के पीलेपन से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे...





- नीम नेचुरल एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर है। रोजाना नीम के दातून से दांत साफ करने पर दांत संबंधी रोग नहीं होते व पीलापन भी दूर हो जाता है।





- तुलसी में दांतों का पीलापन दूर करने की क्षमता पाई जाती है। तुलसी के पत्तों को धूप में सुखा लें। इसके पाउडर को टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करने से दांत चमकने लगते हैं।





- बेकिंग सोडा से पीले दांतों को सफेद बनाना अच्छा घरेलू तरीका है। ब्रश करने के बाद थोड़ा सा बेकिंग सोडा लेकर दांतों को साफ करें। इससे दांतों पर जमी पीली परत धीरे-धीरे साफ हो जाती है।





- संतरे के छिलके और तुलसी के पत्तों को सुखाकर पाउडर बना लें। ब्रश करने के बाद इस पाउडर से दांतों पर हल्के से रोजाना मसाज करें।





- नमक में 2-3 बूंद सरसों का तेल मिलाकर दांत साफ करने से पीलापन दूर हो जाता है व दांत चमकने लगते हैं।




खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned