Tulsi benefits : धूम्रपान छोड़ना है तो आजमाएं तुलसी का ये उपाय, जानिए और फायदे

Tulsi benefits : धूम्रपान छोड़ना है तो आजमाएं तुलसी का ये उपाय, जानिए और फायदे
tulsi benefits

Pawan Kumar Rana | Publish: Nov, 22 2017 03:17:08 PM (IST) घरेलू नुस्खे

यौन रोगों के उपचार में भी तुलसी का उपयोग किया जाता है। पुरुषों की शारीरिक कमजोरी को दूर करने में तुलसी के बीज फायदेमंद होते हैं।

अगर आप धूम्रपान करना छोड़ना चाहते हैं और लाख कोशिशों के बाद भी इस आदत से छुटकारा नहीं मिल रहा है तो आपके लिए एक जोरदार घरेलू तरीका। तुलसी के पत्तों के इस्तेमाल से आप अपनी धूम्रपान की आदत को बॉय—बॉय कह सकते हैं।

— तुलसी के पत्ते में एंटी स्ट्रेस एजेंट पाए जाते हैं। माना जाता है कि ये एंटी स्ट्रेस एजेंट आपके तनाव और मानसिक असंतुलन को ठीक करते हैं। ऐसे में जब भी आपको स्मोकिंग करने की इच्छा हो तो आप तुलसी के पत्ते चबाएं। थोड़ी ही देर में आपके मुंह में तुलसी की सुगंध फैल जाएगी। इसके कुछ देर बाद आपकी स्मोकिंग की इच्छा दम तोड़ती दिखेगी। ऐसा लगातार करन से कुछ ही दिनों में आप स्मोकिंग को अलविदा कह देंगे।

— आपको याद होगा कि देश में कुछ साल पहले चिकनगुनिया का रोग महामारी की तरह फैल गया था। इस दौरान इस रोग के लिए उपलब्ध दवाईयों को लेकर गंभीर संकट पैदा हो गया था। इसी बीच एक आयुर्वेदिक नुस्खा भी सामने आया। इसमें बताया गया कि तुलसी के पत्तों का काढा बनाकर पीने से यह रोग मिट जाता है और फिर कभी सामने नहीं आता है। तुलसी और चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल कर यह काढा बनाया जा सकता है। इस काढे को सुबह—सुबह पीना लाभकारी होता है।

— तुलसी में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का गुण होता है। खासकर सर्दी, खांसी और जुकाम में यह फायदेमंद साबित होती है। जुकाम होने पर आप तुलसी के पत्तों की चाय बनाकर पी सकते हैं। इससे जरूर फायदा मिलेगा।


— यौन रोगों के उपचार में भी तुलसी का उपयोग किया जाता है। पुरुषों की शारीरिक कमजोरी को दूर करने में तुलसी के बीज फायदेमंद होते हैं। यौन दुर्बलता और नपुंसकता में भी तुलसी के बीज फायदा पहुंचाते हैं।

— तुलसी के पत्ते पीसकर उसका लेप लगाने से कील—मुंहासे से भी निजात पाई जा सकती है। अगर चेहरे पर केवल एक मुंहासा हो तो उस पर भी हल्का तुलसी का लेप लगाएं, दूसरे ही दिन यह गायब हो जाएगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned