scriptचेहरे के ग्लो को बनाए रखने के लिए खाएं संतरा, जानिए सर्दियों में इस फल का सेवन करने के चमत्कारिक फायदे | Wonderful benefits of consuming this orange in winter | Patrika News

चेहरे के ग्लो को बनाए रखने के लिए खाएं संतरा, जानिए सर्दियों में इस फल का सेवन करने के चमत्कारिक फायदे

Published: Jan 15, 2021 05:50:48 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

संतरे में विटामिन सी (Vitamin C) होने के साथ यह इम्यूनिटी बढ़ाने वाले कई पोषक तत्वों से भरा होता है

benefits of orange in winter

benefits of orange in winter

नई दिल्ली। सर्दियों के मौसम में मिलने वाला संतरा खट्टा मीठा होने के सात रसदार होता है इसका सेवन करने से अनगिनत फायदे होते है जो हमारे शरीर से लेकर बालों एंव त्वचा के ले भी फायदेमंद होते है। संतरे में विटामिन सी (Vitamin C) होने के साथ यह फल इम्यूनिटी बढ़ाने वाले कई पोषक तत्वों से भरा होता है बैसे तो इस फल का सेवन हम हर मौसम में करते है, लेकिन सर्दियों में इसका सेवन करना काफी लाभदायक होता है।

हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर करता है

संतरे में फाइबर भरपूर मात्रा में मिलता है जो हमारे शरीर के अंदर की गंदगी को साफ करके बाहर निकालने में मदद करता है। जिससे पेट साफ रहता है साथ ही त्वचा में होने वाली सम्स्याओं से छुटकारा मिलता है।

दिल को रखता है स्वस्थ्य

संतरा में मौजूद पोटेशियम और फाइबर की मौजदूगी आपके दिल को मजबूत बनाए रखने में मदद करती है। इसका सेवन करने से रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहता है। जिससे दिल की बीमारी का खतरा कम होता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

संतरा में विटामिन c होने के साथ विटामिन ए के भी मात्रा पाई जाती है जो आंखों रोशनी का बढ़ाने में मदद करती है। संतरा में पाये जाने वाले गुए आंखों की सेहत को बेहतर बनाने में मदद करते है और मैक्यूलर डीजनरेशन को कम करता है. इससे आपकी आंखों स्वस्थ्य रहती हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाता है, वजन कंट्रोल रखेगा

संतरा में नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते है जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते है। इसका सेवन करने से शरीर का खून साफ होता है संतरे में उच्च फाइबर और विटामिन C पाया जाता है। जो बढ़ते मोटापे को तेजी से कम करता है।

खून की कमी पूरी

संतरा में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का स्त्रोत भीकी भी भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाता है. यह हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर रेगुलेट करता है और हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

संतरा में मौजूद विटामिन सी कोलेजन उत्पादन में सहायता करता है, जो त्वचा की शक्ति और घाव भरने में सुधार करके त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। इसलिए सर्दियों में संतरा खाने की सलाह दी जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो