scriptLockdown: भगवान दूधेश्वर नाथ मठ मंदिर के महंत ने बताई लाइट बंद करने की वजह, जलाए गए 1100 दीपक | 1100 lamps lit in Lord Dudheshwar Nath Math Temple | Patrika News

Lockdown: भगवान दूधेश्वर नाथ मठ मंदिर के महंत ने बताई लाइट बंद करने की वजह, जलाए गए 1100 दीपक

locationगाज़ियाबादPublished: Apr 06, 2020 11:56:17 am

Submitted by:

virendra sharma

Highligts
. प्रसिद्ध भगवान दूधेश्वर नाथ मठ मंदिर में भी की गई लाइटें बंद. महाराज ने कहा जल्द ही भारत को इस महामारी से मिलेगी निजात
 

mahamt.jpg
गाजियाबाद। प्रसिद्ध भगवान दूधेश्वर नाथ मठ मंदिर में भी मोदी की अपील पर लाइटें बंद की गई। उसके बाद महंत नारायण गिरी के नेतृत्व में पुजारियों ने 1100 दीपक जलाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवाहन का पूरा समर्थन किया। लॉकडाउन की अपील के बाद ही मंदिर के कपाट बंद कर दिए गए थे। यहां रोजाना हजारों की संख्या में भक्त जलाभिषेक करने पहुंचते हैं।
कपाट बंद होने के बाद अब यहां सन्नाटा पसरा हुआ है। रविवार को 9 बजते ही महंत नारायण गिरी महाराज के नेतृत्व में पुजारियों ने 1100 दीपक जलाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवाहन का स्वागत किया। इस दौरान महंत नारायणगिरी महाराज ने बताया कि प्राचीन समय से यह मान्यता है कि जहां पर दीपक जलता है। उसके आसपास कोई भी नेगेटिविटी नहीं रहती है।
खासतौर से हिंदू धर्म में कोई भी शुभ कार्य दीपक जलाकर ही किया जाता है। यानी दीपक जलने का शुभ कार्य हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किए गए आवाहन को सभी लोगों को ध्यान में रखते हुए उनका साथ देना चाहिए। महंत नारायणगिरी महाराज ने कहा कि जिस तरह से दीपक की श्रंखला से आसपास के इलाके में रोशनी फैलती है तो इससे यह भी भावना उत्पन्न होती है कि जिस तरह से एक छोटे से दीपक की बड़ी श्रंखला में पूरे इलाके में रोशनी फैलाई है। दीपक की श्रंखला से निकल रही रोशनी से यह महसूस हो रहा है कि जल्द ही भारत इस महामारी से निजात पाएगा।

यह भी पढ़ें

मुजफ्फरनगर: लॉकडाउन का पालन कराने गई पुलिस पर हमला, 2 घायल, सोशल मीडिया पर वायरल हुई वीडियो

महंत नारायण गिरी जी महाराज ने कहा कि इस महामारी को गंभीरता से लेते हुए सरकार ने लॉकडाउन किया है। सभी लोगों को इसका पूरी तरह पालन करना चाहिए ताकि हमारी आने वाली पीढ़ी भी स्वस्थ रहे। कपाट बंद करने के बाद रोजाना साधु संत मिलकर इस महामारी को दूर भगाए जाने के लिए विशेष पूजा-अर्चना की हैं। जिस तरह से लॉकडाउन चल रहा है। ज्यादातर लोग इसे गंभीरता से ले रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो