scriptयूपी में पाकिस्तानी के नाम कर दी 900 करोड़ रुपये की संपत्ति, जानिए क्यों | 500 acre land registered in the name of man settled in pakistan | Patrika News

यूपी में पाकिस्तानी के नाम कर दी 900 करोड़ रुपये की संपत्ति, जानिए क्यों

locationगाज़ियाबादPublished: Jun 28, 2019 03:25:13 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

खबर की मुख्य बातें-
-मामला मोदीनगर के सिकरी इलाके का है
-पाकिस्तान जा चुके शख्स की 500 एकड़ जमीन है
-जिसकी कीमत करीब 900 करोड़ बताई जा रही है

गाजियाबाद। जनपद में 900 करोड़ की संपत्ति का एक ऐसा मामला सामने आया है जिससे अधिकारियों की भी नींद उड़ गई है। इतना ही नहीं, इस मामले में कई अधिकारियों पर गाज भी गिर सकती है। कारण, मामला किसी आम संपत्ति का नहीं है, बल्कि विभाजन के समय भारत छोड़कर पाकिस्तान के लाहौर जा चुके शख्स की शत्रु संपत्ति का है।
यह भी पढ़ें

नुसरत जहां के सिंदूर लगाने और मंगलसूत्र पहनने पर देवबंदी उलेमा ने कहा, वो तो…

दरअसल, मामला मोदीनगर के सिकरी इलाके का है। जहां इस शख्स की 500 एकड़ जमीन है, जिसकी कीमत करीब 900 करोड़ बताई जा रही है। जो आज तक भी तहसीलदार के कारण सरकार में निहित नहीं हो सकी है। इतना ही नहीं, अब इस जमीन पर स्थानीय लोगों का कब्जा है। वहीं मामला सामने आने के बाद गाजियाबाद जिलाधिकारी ने इस जमीन को सरकार में निहित करने के लिए मुंबई स्थित कस्टोडियन को पत्र लिख दिया है। इसके साथ ही तहसीलदार के खिलाफ भी शासन से विभागीय कार्रवाई की सिफारिश की गई है।
यह भी पढ़ें

पर्थला झील परिसर में बने 500 मकानों में से 1 दर्जन मकान किए गए ध्वस्त, कार्रवाई देख महिलाएं हुई बेहोश

बता दें कि पिछले वर्ष जिलाधिकारी को एक शिकायत प्राप्त हुई थी। जिसमें कहा गया था कि सिकरी में रोड किनारे कई सौ करोड़ रुपये की जमीन पर स्थानीय लोगों ने कब्जा किया हुआ है। यह जमीन विभाजन के वक्त पाकिस्तान जा चुके एक व्यक्ति के नाम पर थी। नियमानुसार इस पर सरकार का अधिकार होना चाहिए। इस शिकायत पर जिलाधिकारी ने अगस्त 2018 में तत्कालीन एसडीएम से मामले की जांच कराई। जिसमें यह सामने आया कि आजादी से पहले संपत्ति एक मुस्लिम के नाम पर दर्ज थी। इसके बाद इस मामले में जांच बैठा दी गई। जिसके बाद तहसीलदार ने जनवरी 2019 में इस जमीन को उसी व्यक्ति के नाम पर दर्ज कर दिया जो पाकिस्तान जा चुका था।
यह भी पढ़ें

NGT ने नोएडा प्राधिकरण पर एक तो ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पर लगाया दो करोड़ का जुर्माना

जिसके बाद जिलाधिकारी ने मामले में घालमेल देखते हुए दो एडीएम की एक कमेटी गठित की। जिसने पूरे मामले की विस्तृत जांच की तो यह संपत्ति भारत छोड़कर जा चुका शख्स के नाम पर दर्ज पाई गई। जबकि यह संपत्ति शत्रु संपत्ति है, जिस पर अब सिर्फ सरकार का अधिकार है। इस जांच में तहसीलदार की भूमिका को भी संदिग्ध माना गया है। कमेटी द्वारा जिलाधिकारी को सौंपी गई रिपोर्ट में कहा गया है कि तहसीलदार जानते थे कि यह जमीन शत्रु संपत्ति है, लेकिन उन्होंने किसी वर्ग विशेष को फायदा पहुंचने के लिए मामले को मोड़ने की कोशिश की है और दोबारा से देश छोड़कर जा चुके व्यक्ति के नाम इस संपत्ति को दर्ज कर दिया गया है।
इस बारे में जानकारी देते हुए जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी ने बताया कि जांच में करीब 900 करोड़ की शत्रु संपत्ति का पता चला है। इसको सरकार में निहित करने के लिए पत्र लिखा गया है। मोदीनगर तहसीलदार पर लगातार गुमराह करने की कोशिश करने के लिए उनके खिलाफ भी शासन से विभागीय कार्रवाई की संस्तुति की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो