scriptLiquor over rating : महंगी शराब बेचने पर 75 हजार का जुर्माना लगा भेजा जेल, इस नंबर पर करें शिकायत, गुप्त रहेगी पहचान | 75 thousand fine imposed and sent to jail for sell liquor at over rate | Patrika News

Liquor over rating : महंगी शराब बेचने पर 75 हजार का जुर्माना लगा भेजा जेल, इस नंबर पर करें शिकायत, गुप्त रहेगी पहचान

locationगाज़ियाबादPublished: May 16, 2022 05:51:16 pm

Submitted by:

lokesh verma

Liquor over rating in ghaziabad : उत्तर प्रदेश में अवैध शराब और शराब पर ओवर रेटिंग को लेकर सख्ती बढ़ती जा रही है। गाजियाबाद आबकारी विभाग ने शराब पर अंकित मूल्य से अधिक वसूली पर कार्रवाई करते हुए एक और ठेके वाले पर 75 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। इसके साथ ही बेचने वाले को गिरफ्तार कर जेल भी भेज दिया है।

75-thousand-fine-imposed-and-sent-to-jail-for-sell-liquor-at-over-rate.jpg
Liquor over rating in ghaziabad : गाजियाबाद में अब आबकारी विभाग बेहद सख्त हो गया है। जहां एक तरफ अवैध शराब के कारोबार करने वालों को लगातार बेनकाब करते हुए उन्हें गिरफ्तार किया जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ शराब की बोतलों पर अंकित रेट से ज्यादा वसूले जाने के मामले में भी शराब विक्रेताओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है। इसी कड़ी में लोनी इलाके में स्थित एक शराब ठेके पर ओवर रेटिंग करते हुए 5 रुपए ज्यादा लेना शराब विक्रेता को बेहद महंगा पड़ गया। एक ग्राहक ने इसकी शिकायत आबकारी विभाग से की थी। जांच के बाद शिकायत सही पाई गई। जिसके बाद आबकारी विभाग ने ओवर रेटिंग कर रहे शराब विक्रेता को गिरफ्तार करते हुए शराब ठेके के लाइसेंसधारक के खिलाफ 75 हजार रुपये का जुर्माना भी ठोक दिया है।
जानकारी के अनुसार, लोनी इलाके के सेक्टर-3 स्थित देसी शराब की दुकान पर विक्रेता ट्विन टावर ब्रांड का एक पव्वा बिक्री मूल्य से 5 रुपये अधिक लेते हुए यानी 65 के बजाए 70 रुपये में बेच रहा था, जिसकी शिकायत ग्राहक ने आबकारी अधिकारी से कर दी। इसके बाद बाद जांच करने गई टीम को जो शिकायत मिली वह सही पाई गई। इसके बाद आबकारी विभाग की टीम ने शराब विक्रेता कमल शर्मा के खिलाफ थाना लोनी में भारतीय दंड संहिता की सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कराते हुए उसे सलाखों के पीछे भेज दिया है।
यह भी पढ़ें- 80 वर्षीय चित्रकार ने नाबालिग से 7 साल तक किया ‘डिजिटल रेप’, जानें क्या होता है Digital Rape

शराब माफियाओं के खिलाफ भी लगातार छापेमारी जारी

आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि विभाग की तरफ से शराब माफियाओं के खिलाफ लगातार छापेमारी जारी है। इसके अलावा अन्य शराब की दुकानों पर भी सघन चेकिंग की जा रही है, जो दुकानदार शराब की बोतल पर लिखे बिक्री रेट से अधिक पैसे वसूल रहे हैं। ऐसे सेल्समैन और शराब ठेके के मालिकों के खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है। लोनी इलाके में भी एक देसी शराब के ठेके पर 1 पव्वे पर बिक्री रेट से 5 रुपये अधिक वसूल जा रहे थे।
यह भी पढ़ें- शराब के शौकीनों की बल्ले-बल्ले… एक जून से इतनी सस्ती हो जाएगी शराब

इस नंबर पर करें शिकायत

उन्होंने बताया कि शराब दुकान पर मौजूद सेल्समैन को गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा लाइसेंसधारक पर 75 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। उन्होंने कहा कि नियमानुसार किसी भी तरह की हरकत बर्दाश्त नहीं की जाएगी और समय-समय पर चेकिंग अभियान जारी रहेगा। अगर किसी को ऐसी शिकायत मिलती है तो वह आबकारी विभाग से कर सकता है। शिकायतकर्ता का नाम गुप्त रखते हुए ठेके वाले के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कोई भी ओवर रेटिंग की शिकायत मिलने पर 9454466 019 नंबर पर व्हाट्सएप मैसेज या फिर वीडियो भेज सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो