scriptगाजियाबाद के लोनी में गरजा बाबा का बुलडोजर, प्रदूषण फैलाने वाली 8 अवैध फैक्ट्री ध्वस्त | 8 illegal factories causing pollution in loni demolished | Patrika News

गाजियाबाद के लोनी में गरजा बाबा का बुलडोजर, प्रदूषण फैलाने वाली 8 अवैध फैक्ट्री ध्वस्त

locationगाज़ियाबादPublished: Apr 07, 2022 12:04:09 pm

Submitted by:

lokesh verma

योगी सरकार 2.0 में अवैध निर्माणों को बाबा का बुलडोजर ध्वस्त करने में लगा हुआ है। कुछ लोग खुद ही अपने-अपने अवैध निर्माणों को गिराने में लगे हुए हैं तो बाकी खिलाफ प्रशासन कार्रवाई कर रहा है। इसी कड़ी में जीडीए, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, नगर पलिका ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए लोनी में 8 फैक्ट्रियों को ध्वस्त किया है।

8-illegal-factories-causing-pollution-in-loni-demolished.jpg
उत्तर प्रदेश में फिर से योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार बनने के बाद अवैध निर्माणों को बुलडोजर जमींदोज करने में लगा हुआ है। नोएडा के साथ ही गाजियाबाद में बाबा का बुलडोजर लगातार ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रहा है। इसी कड़ी में बुधवार देर शाम तक भी प्रशासनिक अधिकारियों ने लोनी बॉर्डर क्षेत्र स्थित कृष्णा विहार कॉलोनी में बुलडोजर की सहायता से प्रदूषण फैलाने वाली करीब 8 इकाइयों को पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया। इसके साथ ही जिला प्रशासन इलाके में अवैध रूप से चल रही फैक्ट्रियों की लिस्ट तैयार करने में जुटा है, ताकि एक फिर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की जा सके।
उपजिलाधिकारी संतोष कुमार राय ने बताया कि लोनी इलाके में तमाम ऐसी फैक्ट्रियां हैं, जो प्रदूषण फैला रही है और वह अवैध रूप से चल रही हैं। ऐसी सभी प्रदूषण फैलाने वाली इकाइयों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि लगातार नोटिस देने के बाद भी चोरी-छिपे यहां पर धातु गलाने और तार जलाकर तांबा निकालने की भट्टी चलाई जा रही हैं। जैसे ही इसकी जानकारी प्राप्त हुई तो अब गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (GDA), प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, नगर पलिका और स्थानीय पुलिस बल के साथ कृष्णा विहार कॉलोनी में छापेमारी की गई।
यह भी पढ़ें- AMU में दुष्कर्म पर स्टूडेंट्स को विवादित शिक्षा देने वाला प्रोफेसर निलंबित

देर रात तक 8 इकाइयों को किया गया ध्वस्त

उन्होंने बताया कि इस दौरान भट्टी चलाकर धातु गलाने वाली व कचरा जलाने और केमिकल का कार्य करने वाली अवैध इकाइयों को चिन्हित किया गया और अवैध रूप से संचालन करने वाले उन लोगों की तलाश की गई तो वह सभी फरार हो गए। उन्होंने बताया कि इनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए बुधवार देर रात तक प्रदूषण फैलाने वाली 8 इकाइयों को पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया गया है।
यह भी पढ़ें- गाजियाबाद की गोल्फ लिंक सोसाइटी में प्रदूषित पानी पीने से 38 बच्चों समेत 59 लोग बीमार

खुद से काम बंद नहीं किया तो होगी कार्रवाई

उन्होंने बताया कि अभी भी उनकी टीम इसी इलाके में प्रदूषण फैलाने वाली इकाइयों को चिन्हित करने में लगी हुई है। यदि यह लोग खुद से कार्य बंद नहीं करते तो उनके खिलाफ भी इसी तरह की कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो