script

यूपी चुनावों को प्रभावित करने की बड़ी साजिश का पर्दाफाश, 30 हजार फर्जी आधार कार्ड बनाने वाले गैंग के 8 सदस्य गिरफ्तार

locationगाज़ियाबादPublished: Jan 29, 2022 11:13:21 am

Submitted by:

lokesh verma

गाजियाबाद पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर फर्जी आधार कार्ड बनाने वाले एक गैंग का पर्दाफाश करते हुए गैंग में शामिल 6 पुरुष और 2 महिलाओं को गिरफ्तार किया। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से 30 लैपटॉप और 137 आधार कार्ड भी बरामद किए हैं। पुलिस के अनुसार, इनके निशाने पर भारत में रहने वाले नेपाली और बांग्लादेशी लोग रहते थे।

8-members-of-gang-who-made-30-thousand-fake-aadhar-cards-arrested.jpg
गाजियाबाद शहर कोतवाली पुलिस को एक बड़ी कामयाबी उस वक्त हाथ लगी, जब पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर फर्जी आधार कार्ड बनाने वाले एक गैंग का पर्दाफाश करते हुए गैंग में शामिल 6 पुरुष और 2 महिलाओं को गिरफ्तार किया। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से 30 लैपटॉप और 137 आधार कार्ड भी बरामद किए हैं। पुलिस के अनुसार, इनके निशाने पर भारत में रहने वाले नेपाली और बांग्लादेशी लोग रहते थे। ये गैंग उन लोगों से सात से दस हजार रुपये लेकर आधार कार्ड बनाता था। पुलिस की मानें तो उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 को प्रभावित करने के लिए यह बड़ी साजिश भी है।
क्षेत्राधिकारी प्रथम स्वतंत्र देव सिंह ने बताया कि मुखबिर के माध्यम से पुलिस को सूचना मिली थी कि मालीवाड़ा चौक के पास एक ऐसा गैंग सक्रिय है, जो फर्जी आधार कार्ड बनाता है। सूचना के आधार पर तत्काल प्रभाव से सर्विलांस टीम और पुलिस के संयुक्त अभियान के तहत छापेमारी की गई तो मौके पर 6 पुरुष और 2 महिलाएं पाए गए, जो कंप्यूटर पर कार्य कर रहे थे। इन सभी को हिरासत में लेकर गहन पूछताछ की गई तो उन्होंने अपना जुर्म स्वीकार करते हुए बताया कि यह लोग आधार कार्ड, पैन कार्ड और ईश्रम कार्ड का फर्जीवाड़ा कर रहे थे। अभी तक इनका गैंग करीब 30,000 आधार कार्ड बना चुका है।
यह भी पढ़ें- 5 करोड़ का मुआवजा पाने वाले किसान की बेटे ने ही की थी हत्या, हिस्सा नहीं देने पर पीछे से मारी थी गोली

आसाम की आईडी से गाजियाबाद में बैठकर बना रहे थे आधार कार्ड
आरोपियों ने पूछताछ के दौरान बताया कि इनके गैंग के सदस्य ने आसाम से सुपरवाइजर का ऑपरेटर बनकर आसुजा कंपनी से अटैच करते हुए एक कंपनी नोएडा में रजिस्टर्ड करवा रखी थी। यह लोग खुद की आसाम की आईडी बनाकर गाजियाबाद में बैठकर आधार कार्ड बना रहे थे। उन्होंने बताया कि पूछताछ के दौरान आरोपियों ने यह भी बताया कि ये अलग-अलग ठिकाने बनाया करते थे। साथी पुलिस इन्हें टारगेट ना कर पाए।
यह भी पढ़ें- फेसबुक पर दोस्ती कर युवती से किया दुष्कर्म, अश्लील वीडियो बनाकर करने लगा ब्लैकमेल

ज्यादातर झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वालों को बनाते थे निशाना

क्षेत्राधिकारी ने बताया कि यह लोग सबसे ज्यादा उन लोगों को अपना निशाना बनाते थे, जो लोग बाहर के होते हैं और झुग्गी झोपड़ियों में रहते हैं। ऐसे लोगों के पास कोई आईडी नहीं होती है। उनसे सात हजार से लेकर 10 हजार रुपये तक वसूलते हुए आधार कार्ड बनाते थे। आरोपियों के कब्जे से पुलिस ने 137 आधार कार्ड, 30 लैपटॉप आदि भारी मात्रा में बरामद किए हैं। उन्होंने बताया कि फिलहाल अभी यह जानकारी भी जुटाई जा रही है कि आखिर किन-किन लोगों को इन्होंने अपना निशाना बनाया है।

ट्रेंडिंग वीडियो