Health Is Wealth: गुड़ और चना दूर करता है महिलाओं की इस बीमारी को

Health Is Wealth: गुड़ और चना दूर करता है महिलाओं की इस बीमारी को

sharad asthana | Updated: 09 Oct 2019, 03:12:47 PM (IST) Ghaziabad, Ghaziabad, Uttar Pradesh, India

Highlights

  • कुछ घरेलु नुस्‍खे आपको रख सकते हैं फिट
  • गुड़ और चना सेहत के लिए है काफी फायदेमंद
  • ज्‍यादातर महिलाएं पीड़ि‍त होती हैं Anaemia रोग से

गाजियाबाद। किचन में रखा बहुत सा सामान व्‍यक्ति को बीमारियों से दूर रखता है। इन्‍हीं में से गुड़ और चना भी हैं। डायटीशियन (Dietician) भावना गर्ग का कहना है कि कुछ घरेलु नुस्‍खे आपको फिट रख सकते हैं। आजकल अधिकांश लोगों में एनीमिया (Anaemia) की बीमारी पाई जाती है। इनमें से भी ज्‍यादातर युवतियां और महिलाएं होती हैं। गुड़ और चना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें: Health Is Welth: इन पांच घरेलू नुस्खों काे अपनाकर घर बैठे कंट्रोल करें डायबिटीज

ये हैं लक्षण

भावना गर्ग ने कहा कि एनीमिया रोग से ज्‍यादातर महिलाएं पीड़ि‍त होती हैं। हीमोग्‍लोबिन की कमी के कारण यह बीमारी होती है। शरीर में आयरन की कमी से यह समस्‍या साने आती है। इस बीमारी में थकान और कमजोरी होती है। इसमें आयरन की कमी को पूरा करने वाली डाइट की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें: [email protected]: अब एक Click में ऐसे कर सकेंगे Voter List में बदलाव, बस करना होगा ये काम

ऐसे करें सेवन

गुड़ में पोटेशियम आयरन सोडियम और विटामिन की भरपूर मात्रा होती है। गुड़ रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। अगर गुड़ और चने को एकसाथ खाया जाए तो यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे एनी‍मिया रोग के जिम्‍मेदार सभी जरूरी तत्‍वों की कमी पूरी होती है। ये महिलाओं की माहवारी के दौरान होने वाले रक्‍त के नुकसान को भी पूरा करते हैं। इससे शरीर में ऊर्जा की भी पूर्ति होती है। इससे मशल्‍स मजबूत होती है। साथ ही थकान और कमजोरी भी नहीं होती है। इसके लिए महिलाओं को रोजाना एक मुट्ठी और थोड़ा सा गुड़ सुबह या शाम को खाना चाहिए।

UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned