scriptराज्यपाल आनंदीबेन पटेल बोलीं- कोविड-19 से ज्यादा टीबी और कैंसर से हुई मौतें | Anandiben Patel said more people died of TB and cancer than Covid-19 | Patrika News

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल बोलीं- कोविड-19 से ज्यादा टीबी और कैंसर से हुई मौतें

locationगाज़ियाबादPublished: Oct 18, 2021 10:27:30 am

Submitted by:

lokesh verma

कोरोना से ज्यादा कैंसर और टीवी से लोगों की मौत हुई। यह बात उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम के दौरान कही। आनंदीबेन पटेल बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम में शामिल हुईं। इस दौरान गाजियाबाद नगर निगम की महापौर आशा शर्मा और केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह के अलावा तमाम प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

ghaziabad.jpg
गाजियाबाद. कोरोना से ज्यादा कैंसर और टीवी से लोगों की मौत हुई। यह बात उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम के दौरान कही। आनंदीबेन पटेल बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम में शामिल हुईं। इस दौरान गाजियाबाद नगर निगम की महापौर आशा शर्मा और केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह के अलावा तमाम प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे। इस कार्यक्रम का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाने और उन्हें आर्थिक गतिविधियों के साथ जोड़ना था। यह कार्यक्रम एकेटीयू, सीसीएसयू और जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में मोहन नगर के आईटीएस कॉलेज में हुआ।
उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि महिलाओं को स्वावलंबी बनाने एवं उनकी आर्थिक उन्नति के उद्देश्य से महिला स्वयं सहायता समूह सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। जिसके माध्यम से महिलाओं का निरंतर विकास संभव हो रहा है। उन्होंने कहा कि दहेज प्रथा जैसी कुरीति को मिटाने में महिलाओं का बहुत महत्वपूर्ण योगदान है और इसके लिए उन्हें आगे आकर कार्य करना चाहिए, ताकि समाज से दहेज प्रथा जैसी कुरीति समाप्त हो सके। उन्होंने सभी महिलाओं का आह्वान करते हुए कहा कि अपने बच्चों को पढ़ाने की दिशा में विशेष ध्यान दें और बालिकाओं को पढ़ाने के लिए भी विशेष प्रयास सुनिश्चित करें।
यह भी पढ़ें- world menopause day 2021: हल्के में न लें रजोनिवृत्ति, इन बातों का रखें खास ख्याल

30 लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड वितरण किए

इस मौके पर उन्होंने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से 30 लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड वितरण किए, जिसके माध्यम से पात्र लाभार्थियों को एक वर्ष में 50 लाख तक की नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त हो सकेंगी। वहीं टीबी उन्मूलन कार्यक्रम के तहत जिन संस्थाओं ने आगे आकर कार्य किया है और टीबी के मरीजों को चिन्हित कर इलाज संभव कराने में स्वास्थ्य विभाग का सहयोग किया है। ऐसी 6 संस्थाओं को उन्होंने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इसके साथ ही राज्यपाल ने आंगनवाड़ी केंद्रों को किट उपलब्ध कराने वाले इंजीनियर कॉलेजों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।
महिला कैदियों के लिए दिए तीन एलईडी और पांच कंप्यूटर

इसके बाद राज्यपाल जिला कारागार पहुंची। जहां उन्होंने महिलाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से महिला बैरक के लिए तीन एलईडी और स्किल डेवलपमेंट के उद्देश्य से पांच कंप्यूटर सेट और महिला कैदियों के बच्चों को कपड़े एवं खिलौने भी प्रदान किए। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि जो महिलाएं किसी कारणवश जेल में प्रवास कर रही हैं और जब वह यहां से मुक्त होकर घर जाएंगी तो वह शांति पूर्वक जीवन की सीख लेकर जाएं। इसके बाद राज्यपाल दुहाई के वृद्धा आश्रम पहुंची, जहां उन्होंने एक कार्यक्रम के दौरान आश्रम के लिए दो एसी और एक एलईडी राजभवन के माध्यम से उपलब्ध कराई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो