scriptनए मतदाता बनने के लिए चलेगा अभियान, आनलाइन फार्म-6 भरकर बनवा सकेंगे वोट | Campaign will run in Ghaziabad to create new voters and revise electoral rolls | Patrika News
गाज़ियाबाद

नए मतदाता बनने के लिए चलेगा अभियान, आनलाइन फार्म-6 भरकर बनवा सकेंगे वोट

गाजियाबाद जिले में नए मतदाता बनने के लिए 27 अक्टूबर से 9 दिसंबर तक अभियान चलेगा। इस दौरान मतदाता सूची संशोधन होगा। डीएम गाजियाबाद ने इस संबंध में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर जानकारी दी।

गाज़ियाबादOct 26, 2023 / 11:09 am

Kamta Tripathi

Ghaziabad DM

गाजियाबाद कलेक्ट्रेट सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी निर्वाचक नामावलियों पुनरीक्षण और मतदाता सूची के संबंध में बैठक करते।

गाजियाबाद के कलेक्ट्रेट सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में निर्वाचक नामावलियों पुनरीक्षण और मतदाता सूची में नाम जुड़वाने को लेकर राजनैतिक दलों के साथ बैठक हुई।
जिसमें बताया गया कि मतदाता सूची के दावे और आपत्तियों के लिए 27 अक्टूबर से 9 दिसंबर तक अभियान चलाया जाएगा। विशेष अभियान शनिवार और रविवार को चलाया जाएगा।
आपत्तियों का निस्तारण 26 दिसम्बर 2023
आपत्तियों का निस्तारण 26 दिसम्बर 2023 को और मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2024 को किया जायेगा। अभियान के दौरान नए मतदाता फार्म-6 भरकर वोटर बन सकते हैं। 18 साल की आयु पूरी करने वाले युवा आनलाइन भी वोट बनवा सकते हैं। सभी मतदाता सूची में सभी प्रकार के संशोधन फार्म बीएलओ, निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय में उपलब्ध कराए जा सकते हैं।
https://youtu.be/7gmNvaWJIe8
बूथ लेबिल एजेंट भी नियुक्त किए गए
बैठक में बताया राजनैतिक दलों की सहभागिता और सहयोग प्राप्त करने हेतु बूथ लेबिल एजेंट भी नियुक्त किए गए हैं। जिससे कि उन्हें पूरा सहयोग मिल सके। बूथ लेबिल एजेंट एक बार में 10 और दावे एवं आपत्तियां प्राप्त करने की अवधि में कुल 30 फार्म आवश्यक घोषणा पत्र के साथ जमा करा सकते हैं। निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं के लिए आनलाइन पोर्टल https://voters eci gov.in एवं मोबाइल एप Voter Helpline App की व्यवस्था की है। जिस पर आनलाइन फार्म भर सकते हैं।
सभी पूरक सूचियां मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट पर उपलब्ध

पुनरीक्षण 2023 से सम्बन्धित सभी पूरक सूचियां मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट https://ceouttarpradesh.nic.in पर public domain पर भी उपलब्ध हैं निर्वाचन आयोग ने इसके लिए एन्ड्राइड मोबाइल ऐप PWD App भी बनाया है। जिसमें दिव्यांग व्यक्ति मतदाता सूची में पंजीकृत हो सकता है।
यह भी पढ़ें

यूपी के बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत, 18 से 69 पैसे प्रति यूनिट घटेगा शहर-गांव में बिजली बिल


बैठक में एडीएम एफआर वेक श्रीवास्तव, सिटी मजिस्ट्रेट शुभांगी शुक्ला, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी हरिकृष्ण शर्मा और राजनैतिक दलों के लोग उपस्थित रहे।

Home / Ghaziabad / नए मतदाता बनने के लिए चलेगा अभियान, आनलाइन फार्म-6 भरकर बनवा सकेंगे वोट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो