scriptcity mineral water not a drinkable 63 sample fail in ghaziabad | कहीं मिनरल वाटर के नाम पर आप भी तो नहीं पी रहे ये पानी, जांच में फेल निकले 85 सैंपल | Patrika News

कहीं मिनरल वाटर के नाम पर आप भी तो नहीं पी रहे ये पानी, जांच में फेल निकले 85 सैंपल

गाजियाबाद के कई इलाकों से लिए गए पीने के पानी के सैंपल फेल मिले हैं। इनमें स्कूल, कॉलेज, रेस्टोरेंट और पानी के प्लांट भी शामिल हैं, जो मिनरल वाटर देने का दावा करते हैं। पानी की रिपोर्ट देखकर स्वास्थ्य विभाग भी हैरान है। अब पेयजल सप्लाई करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की तैयारी की जा रही है।

गाज़ियाबाद

Published: June 19, 2022 05:57:58 pm

दिल्ली से सटे गाजियाबाद में लगातार पीने का पानी प्रदूषित हो रहा है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, लगातार अलग-अलग क्षेत्रों से पेयजल के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं। जांच रिपोर्ट में अधिकतर सैंपल फेल पाए गए हैं। यानी पानी पीने योग्य नहीं मिला है। बताया जा रहा है कि स्वास्थ्य विभाग ने जनवरी 2022 से 17 जून 2022 तक अलग-अलग क्षेत्रों में कुल 313 स्थानों पर पेयजल के सैंपल लिए थे, जिनमें से 85 फेल मिले हैं। मिनरल वाटर के नाम पर अशुद्ध पानी की आपूर्ति करने वालों के खिलाफ अब स्वास्थ्य विभाग सख्त कार्रवाई की तैयारी कर रहा है।
city-mineral-water-not-a-drinkable-63-sample-fail-in-ghaziabad.jpg
कहीं मिनरल वाटर के नाम पर आप भी तो नहीं पी रहे ये पानी, जांच में फेल निकले 85 सैंपल।
जिला सर्विलांस अधिकारी आरके गुप्ता ने बताया कि शहर के विभिन्न इलाकों में शुद्ध पानी नहीं मिलने के कारण जगह-जगह से पेयजल के नमूने लिए जा रहे हैं। इस साल 17 जून तक लिए गए 313 नमूनों में से 85 फेल पाए गए हैं। उधर जून में ही 29 नमूनों में से 6 नमूने फेल हुए है। जो नमूने फेल हुए हैं, वह पीने योग्य नहीं है और लोगों की सेहत के लिए बेहद खतरनाक भी है। बड़ी बात यह है कि इनमें बड़े रेस्टोरेंट, स्कूल, कॉलेज और कैंटीन के अलावा पानी सप्लाई करने वाले प्लांट भी शामिल हैं। अब खराब पानी की आपूर्ति करने वाले वाटर प्लांट और संचालकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की तैयारी की जा रही है।
यह भी पढ़ें - केंद्रीय मंत्री ने अचानक प्रदूषण फैला रही अवैध फैक्ट्री पर मारा छापा, सील

अशुद्ध पानी के हो सकते हैं ये घातक परिणाम

जिला एमएमजी अस्पताल के फिजीशियन डॉ. आलोक कुमार रंजन ने बताया कि शुद्ध पेयजल नहीं पीने के कारण पेट और आंत में संक्रमण होने की संभावना बनी रहती है। उल्टी-दस्त, डायरिया, बुखार और अन्य गंभीर बीमारी भी लोगों को हो सकती हैं।
यह भी पढ़ें - नोएडा में डराने लगी कोरोना की सुपरस्पीड... एक हफ्ते में ढाई गुना बढ़े एक्टिव मरीज

घर से साथ लेकर चले आरओ का पानी

उन्होंने बताया कि लोगों को अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए बाहर का अशुद्ध पानी पीने से बचना चाहिए। यदि कहीं बाहर जाना पड़ रहा है तो अपने घर से ही आरओ का शुद्ध पानी साथ लेकर जाएं। अगर साथ में आरओ का पानी नहीं है तो बोतल बंद पानी खरीदकर पिएं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Udaipur Murder: आखिर क्यों कोर्टरूम से निकलते ही मोहम्मद मोहसिन को पहना दी एनआईए ने हथकड़ीChandrashekhar Guruji Murder: कर्नाटक में बेखौफ हुए अपराधी? जाने माने वास्तु शास्त्री की दिन दहाड़े चाकू मारकर हत्याMumbai Rain: IMD की बड़ी भविष्यवाणी, मुंबई और आसपास के इलाकों में अगले 24 घंटे भारी बारिश की संभावनापूर्वी अफ्रीका से भारत पहुंचा नैरोबी मक्खी का प्रकोप, उत्तर बंगाल और सिक्किम में सैकड़ों लोग संक्रमितफसल बीमा में बड़ा अपडेट, 29 जुलाई तक देनी होगी बोई गई फसल की अंतिम जानकारीAccident : 40 लाख रुपए कैश से भरी वैन ट्रक में जा घुसी, एक की मौत, चार घायल12 जुलाई को झारखंड जाएंगे पीएम नरेंद्र मोदी, देवघर एयरपोर्ट का करेंगे उद्घाटननूपुर शर्मा के समर्थन में सुप्रीम कोर्ट को 117 पूर्व जजों समेत बड़े अधिकारियों का ओपन लेटर, CJI को भेजा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.