scriptसरकारी स्कूल के विद्यार्थी कम्प्यूटर में होंगे दक्ष | serkaari school ke vidhyarthi computer me hoge dexch | Patrika News
सवाई माधोपुर

सरकारी स्कूल के विद्यार्थी कम्प्यूटर में होंगे दक्ष

सवाईमाधोपुर . शिक्षा विभाग की राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से उच्च प्राथमिक से माध्यमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों को कम्प्यूटर में दक्ष करने की कवायद शुरू कर दी गई है।

सवाई माधोपुरFeb 21, 2017 / 08:30 pm

rakesh verma

कम्प्यूटर में दक्ष करने की कवायद शुरू

कम्प्यूटर में दक्ष करने की कवायद शुरू

सवाईमाधोपुर @ पत्रिका. शिक्षा विभाग की राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से उच्च प्राथमिक से माध्यमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों को कम्प्यूटर में दक्ष करने की कवायद शुरू कर दी गई है। शिक्षा विभाग की क्लिक योजना (कम्प्यूटर लिट्रेशी इन सिएटिव फॉर कांफ्रेंसिक) के तहत विद्यार्थियों को कम्प्यूटर प्रशिक्षण दिश जाएगा। यह प्रशिक्षण आरकेसीएल (राजस्थान नॉलेज कॉपरेशन लिमिटेड) द्वारा दिया जाएगा।
कक्षा 6 से 10 तक के विद्यार्थी होंगे शामिल 

योजना के तहत जिले के राउमावि तथा मावि, स्वामी विवेकानंद मॉडल छात्रावास में अध्ययनरत कक्षा 6 से 10 तक प्रशिक्षण में भाग ले सकेंगे। इसके लिए संस्था द्वारा कम्प्यूर प्रशिक्षण देने के लिए अनुदेशक लगाए जाएंगे। 
ये होंगे लाभांवित

योजना के तहत शिक्षा विभाग की ओर से जिले के करीब 125 आईसीटी लैब वाले स्कूलों में तथा जिन स्कूलों में 200 या उससे अधिक विद्यार्थियों नामांकन हो ऐसे विद्यालयों में कम्प्यूटर का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इन स्कूलों में 10 कम्प्यूटर की लैब वर्तमान में स्थापित है। इसके अलावा आवश्यकता पडऩे पर संस्था की ओर से कम्प्यूटर उपलब्ध कराए जाएंगे। प्रशिक्षण के बाद इन विद्यार्थियों को डिप्लोमा प्रमाण-पत्र दिए जाएंगे।गौरतलब है कि जिले में 273 स्कूल है।इनमें 196 राउमावि तथा 77 मावि है।
यह है उद्देश्य 

रामाशि परिषद के कार्यक्रम अधिकारी रघुवर दयाल मथुरिया ने बताया कि इसके माध्यम से विद्यार्थियों को कम्प्यूटर प्रशिक्षण, तकनीकी सोशल प्रदान करना है। साथ ही डिलीटल इंडिया की संकल्पना को साकार करना है। 
सांसद व विधायक कोष से लेंगे सहयोग

शिक्षा अधिकारियों ने बताया कि योजना को प्रभावी बनाने के लिए स्कूलों में लगने वाले अनुदेशकों को भुगतान करने के लिए मासिक वेतन विद्यालय प्रबंधन समिति द्वारा दिया जाएगा। इसके अलावा अन्य कार्यों के बजट के लिए सांसद व विधायक व भामाशाहों का सहयोग लिया जाएगा। योजना के तहत 200-249 नामांकन तक एक, 250-399 तक दो तथा 400 से अधिक नामांनि पर 3 अनुदेशक लगाए जाएंगे। कम्प्यूट प्रशिक्षण के लिए कालांशों का समायोजन किया जाएगा। 
यह करेंगे मॉनिटरिंग

योजना की राज्य स्तर पर मॉनीटरिंग राजस्थान राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद अधिकारी, जिला स्तर पर जिला कलक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय निष्पादन समिति तथा स्कूल स्तर पर विद्यालय प्रबंधन समिति द्वारा मॉनीटरिंग की जाएगी।
इनका कहना है..

क्लिक योजना के तहत उच्च प्राथमिक कक्षाओं से माध्यमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों को कम्प्यूटर में दक्ष किया जा रहा है। विद्यार्थी स्कूल स्तर पर ही दक्ष करने से उनमें कम्प्यूटर के प्रति जागरूक किया जा रहा है।विद्यार्थी ऑन लाइन रहेंगे।
दिेनेश गुप्ता, एडीपीसी राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद सवाईमाधोपुर।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो