दिवाली से पहले अवैध फैक्ट्रियों पर चला डीएम का चाबुक, करोड़ोें के पटाखे जब्त

Highlights:
-अवैध पटाखा फैक्ट्री के खिलाफ चल रहा अभियान

-फरूख नगर में पहले भी कई बार हो चुकी छापेमारी

By: Rahul Chauhan

Published: 18 Oct 2020, 02:24 PM IST

गाजियाबाद। जनपद में वायु प्रदूषण एकाएक बढ़ना शुरू हो गया है। इसे लेकर जिला प्रशासन बेहद गंभीर है। जिसके चलते तमाम तरह की कार्रवाई जनपद में की जा रही है। इसी कड़ी में लोनी इलाके में भी उप जिला अधिकारी द्वारा पुलिस दल के साथ फारूक नगर में अवैध पटाखों को लेकर सघन चेकिंग अभियान चलाया गया। करोड़ों रुपए की लागत के अवैध पटाखे जप्त करते हुए नष्ट कराने की कार्रवाई की गई।

इस पूरे मामले की जानकारी देते हुए लोनी इलाके के एसडीएम खालिद अंजुम ने बताया कि जनपद में वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने एवं एनजीटी के नियमों का पालन कराने के उद्देश्य से जिला मजिस्ट्रेट अजय शंकर पांडेय के निर्देश पर उन्होंने पुलिस दल के साथ फारूक नगर में गहन सघन अभियान चलाते हुए करोड़ों रुपए की लागत के अवैध पटाखे बरामद कर उन्हें नष्ट कराने की कार्रवाई की गई है।

उन्होंने बताया कि एनजीटी के नियमों के अनुसार ग्रीन पटाखे ही प्रयोग में लाए जा सकते हैं। फारुख नगर में अवैध पटाखों की सूचना मिलने पर उप जिला मजिस्ट्रेट के द्वारा मौके पर पहुंचकर यह कार्यवाही की गई है। नष्ट कराए गए अवैध पटाखों की कीमत करीब 5 करोड़ रुपए बताई जा रही है।

वहीं जिला मजिस्ट्रेट अजय शंकर पांडेय ने जानकारी देते हुए बताया कि यह कार्यवाही वायु प्रदूषण को लेकर आगे भी जनपद में इसी प्रकार चलती रहेगी। यदि कहीं पर अवैध पटाखों का कारोबार पाया जाएगा ।तो उनके विरुद्ध भी इसी प्रकार जिला प्रशासन सख्ती के साथ कार्रवाई करेगा। उन्होंने बताया कि इस दौरान पकड़े गए सभी अवैध पटाखों को उनके लिए जेसीबी के द्वारा जंगल में खुदाई कराकर गहरे गड्ढे में दबा दिया गया है।

Show More
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned