scriptdelhi ncr first ropeway will be ready in 2024 know route plan | Ropeway in ghaziabad : दिल्ली एनसीआर पहला रोपवे 2024 में बनकर होगा तैयार, देखें रूट प्लान | Patrika News

Ropeway in ghaziabad : दिल्ली एनसीआर पहला रोपवे 2024 में बनकर होगा तैयार, देखें रूट प्लान

Ropeway in ghaziabad : मोहन नगर से वैशाली मेट्रो स्टेशन रूट पर 2024 तक बनने वाले रोपवे रूट पर कुल 4 स्टेशन प्रस्तावित हैं। जिनमें मोहन नगर, साहिबाबाद, वसुंधरा और वैशाली शामिल है। मोहन नगर से वैशाली मेट्रो स्टेशन तक का यह सफर मात्र 15 मिनट का सफर होगा। इसके शुरू होने पर लोगों को जाम से भी मुक्ति मिल जाएगी।

गाज़ियाबाद

Published: May 02, 2022 04:50:33 pm

Ropeway in ghaziabad : दिल्ली एनसीआर में जिला गाजियाबाद की पहचान अब अलग रूप में दिखाई देगी। क्योंकि यहां एनसीआर का पहला रोपवे बनने जा रहा है। इस मामले में जीडीए की मेरठ में हुई बोर्ड बैठक में मंजूरी मिल चुकी है। जल्द ही इसके निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी और 2024 तक रोपवे शुरू कर दिया जाएगा। बड़ी बात यह है कि इस रोपवे के बनने के बाद दिल्ली और गाजियाबाद आने जाने वाले लोगों को जाम के झाम से मुक्ति मिल जाएगी। यह रोपवे मोहन नगर से वैशाली मेट्रो स्टेशन के लिए बनाया जाएगा। इसके अलावा गाजियाबाद में तीन अन्य रूटों पर भी रोपवे तैयार किए जाने की योजना पर कार्य जल्द ही शुरू किया जाएगा। इसके प्रस्ताव पर भी बोर्ड बैठक में मंजूरी मिल चुकी है।
delhi-ncr-first-ropeway-will-be-ready-in-2024-know-route-plan.jpg
Ropeway in ghaziabad : दिल्ली एनसीआर पहला रोपवे 2024 में बनकर होगा तैयार, देखें रूट प्लान।
बोर्ड बैठक में मोहन नगर से वैशाली चलाये जाने वाले रोपवे के लिए जल्द से जल्द कार्य शुरू किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा गाजियाबाद में तीन रूट पर अभी रोपवे की योजना तैयार की जा रही है। इनमें से गाजियाबाद रेलवे स्टेशन से नया बस अड्डा, वैशाली मेट्रो स्टेशन से सेक्टर 62 मेट्रो स्टेशन नोएडा और हिंडन रिवर स्टेशन से राज नगर एक्सटेंशन शामिल हैं। जीडीए के अधिकारियों का मानना है कि यदि मोहन नगर से वैशाली तक चलने वाला रोपवे सफल होता दिखाई दिया तो आने वाले समय में इन तीन अन्य रूट पर भी रोपवे चलाए जाएंगे।
यह भी पढ़ें- 3 मई से शुरू हो रही चार धाम यात्रा को लेकर उत्तराखंड सरकार की नई गाइडलाइन जारी

ये होंगे रोपवे के स्टेशन

गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के वीसी कृष्ण करुणेश ने बताया कि मोहन नगर से वैशाली मेट्रो स्टेशन रूट पर कुल 4 स्टेशन प्रस्तावित किए गए हैं। जिनमें मोहन नगर, साहिबाबाद, वसुंधरा और वैशाली शामिल है। मोहन नगर से वैशाली मेट्रो स्टेशन तक का यह सफर मात्र 15 मिनट का सफर होगा और रोपवे की ट्रॉली में एक साथ 10 लोगों के बैठे जाने की व्यवस्था होगी। उन्होंने बताया कि इसकी शुरुआत होने के बाद लोगों को जाम से भी मुक्ति मिलेगी और उनके समय की भी बचत होगी।
पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल पर होगा निर्माण

वीसी ने बताया कि इस रोपवे प्रोजेक्ट को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मोड पर पूरा करने की योजना तैयार की गई है। जिसमें 60 प्रतिशत खर्च निर्माण करने वाली कंपनी करेगी और 20 प्रतिशत गाजियाबाद विकास प्राधिकरण और 20 फीसदी खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी।
यह भी पढ़ें- यमुना एक्सप्रेसवे को सीधे ईस्टर्न पेरिफेरल से जोड़ेगा इंटरचेंज, जानें पूरा प्लान

पिलर के जमीन चिन्हित

गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि मोहन नगर से वैशाली मेट्रो स्टेशन तक कुल 5 पॉइंट होंगे। 2 किलोमीटर लंबी दूरी तय करने वाले रोपवे में इस्तेमाल होने वाले पिलर के लिए भी जमीन चिन्हित कर ली गई है और कार्य भी शुरू कर दिया गया है। उम्मीद है कि 2024 तक इस रोपवे की शुरुआत कर दी जाएगी। अधिकारियों का कहना है कि इस रोपवे की अनुमानित लागत करीब 450 करोड़ रुपए तय की गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

Drone Festival: दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत के सबसे बड़े ड्रोन फेस्टीवल का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदीअजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातAsia Cup में भारत ने इंडोनेशिया को 16-0 से रौंदा, पाकिस्तान का सपना चूर-चूर करते हुए दिया डबल झटकामानसून ने अब तक नहीं दी दस्तक, हो सकती है देरखिलाड़ियों को भगाकर स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी का ट्रांसफर, पति लद्दाख तो पत्नी को भेजा अरुणाचलमहंगाई का असर! परिवहन मंत्रालय ने की थर्ड पार्टी बीमा दरों में बढ़ोतरी, नई दरें जारी'तमिल को भी हिंदी की तरह मिले समान अधिकार', CM स्टालिन की अपील के बाद PM मोदी ने दिया जवाबहिन्दी VS साऊथ की डिबेट पर कमल हासन ने रखी अपनी राय, कहा - 'हम अलग भाषा बोलते हैं लेकिन एक हैं'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.