scriptVideo: योगी सरकार में सरकारी से लेकर प्राइवेट स्कूलों में बंद हुर्इ प्रार्थना, जानिए क्यों | dm issued order stopped students outing on schools due to pollution | Patrika News

Video: योगी सरकार में सरकारी से लेकर प्राइवेट स्कूलों में बंद हुर्इ प्रार्थना, जानिए क्यों

locationगाज़ियाबादPublished: Nov 12, 2018 11:49:48 am

Submitted by:

Nitin Sharma

सभी स्कूलों में नोटिस भेजकर दिये गये है आदेश

news

Video: योगी सरकार में सरकारी से लेकर प्राइवेट स्कूलों में बंद हुर्इ प्रार्थना, जानिए क्यों

गाजियाबाद।दिवाली के पर्व के बाद सोमवार को स्कूल खुलने के बाद बच्चों को अब सिर्फ स्कूल में पढ़ना होगा।वह प्ले ग्राउंड में खेलने से लेकर मौज मस्ती तो दूर प्रार्थना भी नहीं कर सकेंगे।इसकी वजह कुछ आैर नहीं स्कूल से बाहर निकलने से लेकर उनके खेलने तक पर रोक लगाया जाना है।यह रोक नोएडा, गाजियाबाद आैर ग्रेटर नोएडा के छोटे से बड़े स्कूलों में प्रशासन आैर सरकार द्वारा लगार्इ गर्इ है।वहीं रोक स्कूलों ने नहीं बल्कि जिला प्रशासन ने लगार्इ है।जिसमें साफ तौर पर सभी स्कूलों को नोटिस भेजकर प्रशासन ने स्कूलों को इससे अवगत कराया है।इतना ही नहीं बात न मानने पर कार्रवार्इ के आदेश भी दिये गये है।जिसके बाद स्कूलों ने बच्चों द्वारा ग्राउंड में प्रार्थना न करने से लेकर आउंटिंग समेत खेल प्रतियोगिताआें को कैंसल कर दिया है।

यह भी पढ़ें

यूपी के इस जिले में 44 साल से कब्रिस्तान को लेकर चल रही है लडाई, हर बार सामने आ जाते है दो समुदाय

स्कूलों ने प्रार्थना से लेकर प्रतियोगिता प्रोग्राम किये बंद , ये है रोक की वजह

जिला प्रशासन द्वारा जारी किये गये नोटिस के बाद स्कूलों ने अपने आउंटिंग से लेकर खुले में होने वाली बच्चों की प्रार्थना प्रतियोगिताआें को बंद कर दिया है। वहीं यह सब रोक हटने के बाद जारी किया जाएगा। साथ ही जिला प्रशासन ने यह रोक बच्चों के स्वास्थ्य को देखते हुए लगार्इ है। दरअसल दिवाली के बाद से शहर प्रदूषण बढ़ गया है।एेसे में पीएम-2.5 आैर पीएम-10 दोनों ही सामान्य से कहीं ज्यादा है। एेसे में खुले में खेलने आैर आउंटिंग पर जाने से बच्चों की सेहत खराब हाे सकती है। इसी के चलते जिला प्रशासन ने इस पर रोक लगा दी है। इसकी जानकारी जिला प्रशासन द्वारा स्कूल प्रबंधकों को नोटिस भेजकर दी गर्इ है।

 

जिला प्रशासन ने रोक की वजह बतार्इ प्रदूषण

दरअसल एनसीआर की परिवेशीय वायु गुणवत्ता में पार्टिकुलेट मैटर 10 की मात्रा 430 माइकोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर आैर पार्टिकुलेट मैटर 2.5 की मात्रा 250माइकोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर से अधिक होने की वजह से बच्चों को प्रदूषण से नुकसान हो सकता है। एेसे में उन्हें इससे बचाने के लिए सभी स्कूलों की आउंटिंग आैर खुले में एकत्र होने से लेकर खेलने पर रोक लगार्इ गर्इ है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो