अजब-गजब: अगर आप कुत्ता पालने के शौकीन है तो अब आपको देना पड़ सकता है जुर्माना

कुत्ता बाहर टहलने के दौरान कहीं भी गंदगी करता है तो उस गंदगी को साफ करने या कराने की जिम्मेदारी कुत्ता पालने वाले की होगी

By:

Published: 04 Jan 2018, 02:18 PM IST

गाजियाबाद। यदि आप दिल्ली से सटे गाजियाबाद की हाउसिंग सोसाइटी में रहते हैं। और कुत्ता पालने के शौकीन हैं। तो हमारी यह खबर आपके लिए खास खबर साबित हो सकती है। क्योंकि गाजियाबाद के ट्रांस हिंडन इलाके में कुछ सोसायटियों के पदाधिकारियों ने जापान और सिंगापुर की सोसायटी की तर्ज पर एक खास योजना तैयार की है । इस योजना के तहत अगर कोई सोसाइटी में रहने वाला शख्स कुत्ता पालता है और सोसाइटी में उसका कुत्ता गंदगी फैलाता है तो उस गंदगी को कुत्ते के मालिक को ही साफ करना या कराना होगा। इतना ही नहीं इस योजना के तहत सोसायटी के इस नियम की धज्जियां उड़ाने वाले लोगों पर 50 रुपये से लेकर 150 रुपये तक का जुर्माना भी लगाया जाएगा।

मालिक को साफ करनी होगी कुत्ते की गंदगी
दरअसल गाजियाबाद के ट्रांस हिण्डन इलाके में करीब 20 सोसाइटी के पदाधिकारियों ने एक संयुक्त मीटिंग कर सोसाइटी में कुत्ता पालने वाले शौकीन लोगों के लिए एक खास योजना तैयार की है । यह योजना सिंगापुर और जापान की सोसाइटी की तर्ज पर बनाई जा रही है । इस योजना के तहत यदि कोई शख्स सोसाइटी में रहता है और वह कुत्ता पालता है। लेकिन अगर वो कुत्ता बाहर टहलने के दौरान कहीं भी गंदगी करता है तो उस गंदगी को साफ करने या कराने की जिम्मेदारी कुत्ता पालने वाले मालिक की ही होगी ।यानी यदि वह अपना कुत्ता घुमाने के लिए लेकर जाता है। तो उसे अपने साथ में एक डस्ट पैन भी ले कर जाना होगा ।

गंदगी साफ नहीं करने पर होगा जुर्माना
बता दें कि कुत्ते द्वारा गंदगी किए जाने पर उसकी सफाई कराने की जिम्मेदारी कुत्ता मालिक की ही होगी। लेकिन वह ऐसा नहीं करता है तो इसके लिए उस पर 50 से लेकर डेढ़ सो रुपये तक का जुर्माना भी किया जाएगा। यही नहीं इसके लिए सीसीटीवी कैमरेऔर सिक्योरिटी गार्ड द्वारा निगरानी भी रखी जाएगी । फिलहाल ट्रांस हिंडन इलाके में करीब 20 सोसाइटी के पदाधिकारियों ने यह योजना लागू कर दी है।

सिंगापुर और जापान की तर्ज पर योजना
इस पूरे मामले में अपार्टमेंट ऑनर एसोसिएशन के अध्यक्ष आलोक कुमार और अन्य पदाधिकारियों का कहना है कि अक्सर सोसायटी में रहने वाले लोग कुत्ता पालते हैं और जब वह घुमाने ले जाते हैं तो कुत्ते पार्किंग या किसी के घर के सामने या लिफ्ट के अंदर ही गंदगी फैला देते हैं। जिससे सोसाइटी का वातावरण भी खराब होता है। इसे देखते हुए यह योजना तैयार की गई है। उन्होंने बताया कि यदि इस योजना पर कुत्ता पालने वाले लोग अमल नहीं करते हैं ।तो उन पर फिल्हाल 50 से लेकर 150 रुपये तक के जुर्माने लगाने का प्रस्ताव पास किया गया है। यदि इसके बाद भी वह लोग इस पर अमल नहीं करते हैं। तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई किए जाने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों से शिकायत की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस योजना को लागू करने के लिए गाजियाबाद की अन्य सोसाइटियों के पदाधिकारियों से भी बात कर वहां भी इसे लागू कराया जाएगा।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned