scriptयूपी के इस शहर से गायब होने वाला है कूड़ा, 12 सौ मीट्रिक टन कूड़े से बनेगी बिजली | Electricity to be generated from garbage in Ghaziabad, agreement with | Patrika News

यूपी के इस शहर से गायब होने वाला है कूड़ा, 12 सौ मीट्रिक टन कूड़े से बनेगी बिजली

locationगाज़ियाबादPublished: Oct 15, 2019 02:56:11 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

Highlights

Ghaziabad में कूड़े की बदबू से मिलेगा छुटकारा
विदेशी कंपनी की तर्ज पर बनाई जाएगी बिजली
नीदरलैंड की कंपनी से हुआ करार, लगेगा प्लाट

 

capture.jpg
गाजियाबाद। गाजियाबाद में रहने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है, क्योंकि अब जल्द ही लोगों को कूड़े की बदबू से छुटकारा मिलने वाला है। इसके लिए नीदरलैंड की कंपनी से करार किया गया है। इसते तहत अब कूड़े से बिजली बनाने का प्लांट तैयार किए जाने की योजना पूरी हो चुकी है। इस योजना के तहत गालंद गांव में कूड़े से बिजली बनाने का प्लांट दो चरणों में लगाया जाएगा। इसके लिए सोमवार को नगर निगम और नीदरलैंड की कंपनी जी सी इंटरनेशनल से करार हो चुका है। नीदरलैंड की कंपनी से मंगलवार को लिखित करार होना है।
इस पूरे मामले की जानकारी देते हुए नगर आयुक्त का कहना है कि कूड़े से बिजली बनाए जाने की योजना पूरी हो चुकी है। गालंद में दो चरणों के अंदर कूड़े से बिजली बनाने के प्लांट लगाए जाने की तैयारी की जा रही है। उन्होंने बताया कि इस पूरी प्रक्रिया के लिए नीदरलैंड की कंपनी से करार हुआ है और मंगलवार यानी आज इस योजना समय कई परियोजनाओं के लिए केंद्र सरकार राज्य सरकार और नीदरलैंड सरकार के बीच करार हो जाएगा।
उन्होंने बताया कि इस पूरी योजना को बनाए जाने के लिए और करार दौरान खुद नीदरलैंड के प्रधानमंत्री भी मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि गालन में दो चरणों में प्लांट लगाए जाने के बाद वहां पर कुल 45 मेगा वाट बिजली बनाए जाने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि प्लांट लगने से पहले ही कंपनी कूड़े की कैलोरीफिक वैल्यू की जांच कर चुकी है। इस प्रक्रिया में शहर भर से रोजाना निकलने वाले 12 सौ मीट्रिक टन कूड़े में से 700 किलो वॉट बिजली बनाने में उपयोगी पाया गया है। यानी प्लांट की क्षमता के अनुसार और भी ज्यादा कूड़े की आवश्यकता होगी। इस पूरी प्रक्रिया के बाद शहर भर से निकलने वाले सभी कूड़े को डिस्पोजल तो किया ही जा सकेगा बल्कि इससे बिजली का उत्पादन भी होगा।
नगर आयुक्त का कहना है कि इस प्लांट को लगाए जाने के लिए कुल 35 एकड़ जमीन को जीडीए ने जमीन खरीदकर नगर निगम को दिया है। और जल्द ही यहां पर दो चरणो में प्लांट तैयार कर बिजली का उत्पादन शुरू हो जाएगा ।साथ ही शहर में जगह-जगह दिखाई देने वाला कूड़ा भी पूरी तरह समाप्त हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो