बड़ी कार्रवाई: हिंडन नदी से कच्ची शराब के साथ चार हजार किग्रा लहन बरामद

आबकारी टीम को छापेमारी में मिली बड़ी सफलता

By: lokesh verma

Published: 22 Aug 2017, 11:04 AM IST

गाजियाबाद. अवैध शराब के विरूद्ध चलाए जा रहे अभियान के क्रम में जिला आबकारी अधिकारी ज्ञानेन्द्र त्रिपाठी के नेतृत्व में गठित आबकारी टीमों ने सोमवार को थाना लोनी मे हिंडन नदी के किनारे ग्राम महमूदपुर सरपत के जंगलों मे सघन छापेमारी कर बड़े-बड़े 20 ड्रमों मे भरे लगभग चार हजार किलोग्राम लहन व दो भट्ठियों के साथ 120 लीटर कच्ची शराब बरामद की है।

बता दें कि सोमवार दोपहर को मुखबिर से सूचना मिली थी कि नदी के किनारे जंगलों मे भारी मात्रा मे लहन छुपाकर रखी गई है जिससे कच्ची शराब तैयार की जानी थी सूचना मिलते ही आबकारी निरीक्षक अतुल त्रिपाठी सेक्टर-3 ने तत्काल अपनी टीम के साथ थाना लोनी के ग्राम महमूदपुर में छापा मारा। गांव के किनारे दुर्गम सरपत के जंगलों में और हिंडन नदी के तट पर जलकुंभी में सघन तलाशी अभियान चलाया। आबकारी टीम को देखते ही क्षेत्र में अफरा-तफरी मच गई। दबिश टीम को दूर से देखते ही कच्ची शराब उतारने वाले नदी पार कर फरार हो गए। मौके पर ड्रम को ही भठ्ठी पर चढ़ा कर कच्ची शराब तैयार की जा रही थी। नदी के किनारे 2 भट्ठियां चल रही थीं व प्लास्टिक के गैलनों में लगभग 120 लीटर कच्ची शराब बरामद हुई, जिसे अभियुक्त मौके पर छोड़ फरार हो गये थे। दबिश टीम ने इन भट्ठियों को मौक़े पर तोड़कर नष्ट कर दिया।

इसके बाद दबिश टीम के सदस्यों ने सरपत के जंगलों मे घुसकर व नदी में जलकुंभी में उतरकर सघन तलाशी अभियान चलाया। तलाशी मे 220 किग्रा क्षमता वाले 20 ड्रम लहन बरामद हुए, जिन्हें जंगलों व जलकुंभी मे छिपाकर रखा गया था। इन ड्रमों को स्थानीय श्रमिकों की सहायता से बाहर निकलवाया गया। आबकारी निरीक्षक अतुल त्रिपाठी ने बताया कि प्रत्येक ड्रम मे औसतन लगभग 200 किग्रा लहन भरा पाया गया। जिसे गुड़ को किण्वित (फर्मेन्टेशन) कर तैयार किया गया था। इसी लहन को पकाकर कच्ची शराब तैयार की जानी थी। बरामद लहन से लगभग 1300 लीटर कच्ची शराब तैयार की जाती। बरामद कच्ची शराब लगभग इतनी ही मात्रा मे देशी शराब के उपभोग को प्रभावित करती, जिसमें लगभग तीन लाख का आबकारी राजस्व निहित है। प्रकरण में आबकारी अधिनियम के अन्तर्गत विधिक कार्यवाही की जा रही है। दबिश टीम में अतुल त्रिपाठी-आबकारी निरीक्षक के अलावा अरुणेश कुमार, नरेन्द्र सिंह, राजेश, संदीप व कमलजीत मौजूद रहे।

Show More
lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned