scriptसावधान! अब फर्जी लाइसेंस बनवाना नहीं होगा आसान | Fake driving license will be stopped by Sarthi software | Patrika News

सावधान! अब फर्जी लाइसेंस बनवाना नहीं होगा आसान

locationगाज़ियाबादPublished: Aug 21, 2017 04:35:00 pm

Submitted by:

lokesh verma

देशभर के आरटीओ ऑफिस जोड़े जाएंगे सारथी-4 सॉफ्टवेयर से, अब तक 422 आरटीओ को जोड़े जाने का काम हो चुका है पूरा

Ghaziabad
गाजियाबाद. ड्राइविंग लाइसेंस के नाम पर होने वाले फर्जीवाड़े पर अब बहुत जल्द ही रोक लग सकेगी। दरअसल अब एक स्टेट की जगह अन्‍य स्टेट से लाइसेंस एप्लाई करने की जुगाड़बाजी को बंद किए जाने के लिए सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। इसके तहत देश के सभी आरटीओ को एक ही सॉफ्टवेयर से जोड़ा जाएगा। ऐसे में अगर कोई फर्जी तरीके से आवेदन करने की कोशिश करेगा तो वो ऑटोमैटिक तरीके से रद्द हो जाएगा। अब तक 422 आरटीओ को जोड़े जाने काम पूरा किया जा चुका है।
सारथी एप किया गया है तैयार

भारत के सभी राज्यों के जनपदों में बने संभागीय परिवहन विभाग को जोड़ने के लिए सारथी 4 सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है। इसके जरिए सभी राज्‍यों की डिटेल एक दूसरे से जुड़ी रहेगी। अभी इसे देश के सभी आरटीओ के साथ में जोड़ने का काम किया जा रहा है। डाटा फीडिंग का काम किया जा रहा है, सितम्बर के आखिरी सप्ताह में हॉटसिटी का आरटीओ भी इस सिस्टम के साथ में जुड़ जाएगा। इसके बाद में किसी भी ड्राइविग लाइसेंस की जानकारी सिर्फ एक क्लिक से ही मिल जाएगी।
अलग-अलग आवेदन से रद्द होगा डीएल

एक्सपर्ट्स के मुताबिक अब तक लोग एक बार ड्राइविंग लाइसेंस कैंसल होने के बाद इसे दोबारा किसी दूसरे राज्य से बनवा लेते थे। इसका कारण था कि पूरे देश का आरटीओ सिस्टम एक-दूसरे से लिंक नहीं था, लेकिन बहुत जल्द इस पर केंद्र सरकार नकेल कसने वाली है। इससे काफी हद तक फजीवाड़े पर रोक लग सकेगी।
हर महीने 200 लाइसेंस हो रहे रद्द

गाजियाबाद के लोग दिल्ली और हरियाणा में कई बार नियम तोड़ते हैं। इस कारण इन राज्यों से हर महीने करीब 200 लाइसेंस निलंबन के लिए गाजियाबाद आरटीओ के पास आ रहे हैं। इनमें से अधिकतर मामले ड्रंक एंड ड्राइव और ओवर स्पीड के होते हैं। 200 निलंबन वाले लाइसेंस में कम से कम 10 लड़कियां होती हैं।
दूसरे शहरों में भी ट्रैफिक नियमों को तोड़ने से डरेंगे लोग

एआरटीओ प्रशासन विश्वजीत सिंह ने बताया कि ओवर स्पीड के मामलों में 3 माह के लिए और शराब पीकर वाहन चलाने के मामले में 6 माह के लिए लाइसेंस निलंबित किया जाता है, लेकिन अगर यही गलती 3 बार हो तो लाइसेंस को रद्द करने की कार्रवाई शुरू कर दी जाती है। नेशनल पोर्टल से जुड़ने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस बनाने और रद्द करने का काम आसान हो जाएगा। इससे लोग दूसरे शहरों में ट्रैफिक नियमों को तोड़ने से भी डरेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो