scriptमौत के मसालेः फास्ट फूड के शौकीन रहे सावधान, स्वाद के नाम पर मिल रही कैंसर की बिमारी | fake spice company busted by police in ghaziabad | Patrika News

मौत के मसालेः फास्ट फूड के शौकीन रहे सावधान, स्वाद के नाम पर मिल रही कैंसर की बिमारी

locationगाज़ियाबादPublished: Jul 25, 2021 03:18:50 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

गाजियाबाद में ब्रांडिड कंपनी के रेपर में बिक रहे मसाले। नकली फैक्ट्री में रेड में करने के बाद में हुआ खुलासा, एक गिरफ्तार। फास्ट फूड में किया जाता था खतरनाक मसालों का इस्तेमाल।

prosesd-food_20180210706.jpg
गाजियाबाद। अगर आप फास्ट फूड खाने पीने के खासे शौकीन है तो जरा सावधान हो जाए। दरअसल आप को चटपटे स्वाद के नाम पर धीमी मौत मिल रही है। ये धीमा जहर कैंसर तक का कारण बन सकती है। राजधानी दिल्ली से सटे गाजियाबाद में इसी तरीके से मौत के मसाले तैयार किए जा रहे है। ब्रांडिड कंपनी के अधिकारियों को इसकी सूचना लगने के बाद में पुलिस की मदद से रेड की गई तो नकली फैक्ट्री का खुलासा हो गया। पुलिस ने मौके से कई कुंतल कच्चा माल, पैकेजिंग मशीन व कंपनी के खाली रेपर बरामद किए है। इन रेपरों में खराब माल को ब्रांडिड बनाकर पैक करके बेचा जा रहा था। पुलिस ने मौके से फैक्ट्री संचालक को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए माल की कीमत दस लाख रूपये से अधिक आंकी जा रही है। फिलहाल पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।
यह भी पढ़ें

लखनऊ. यूपी की जेलों में 109619 कैदी बंद, रखने की व्यवस्था है सिर्फ 60805 कैदियों की

imgonline-com-ua-twotoone-whgk7psfjhvlfa.jpg
हालीलैंड कंपनी के अधिकारी मोहित पूनिया ने बताया कि उनकी कंपनी खाने पीने के मसाले तैयार करती है। फास्ड फूड बनाने के लिए अजीनोमोटो (मोनो सोडियम गलूटामेट )का इस्तेमाल किया जाता है। कंपनी गोल्डन काउन के नाम से अपने ब्रांड को बाजार में बेचती है। महानगर गाजियाबाद में लगातार इसमें मिलावटी व घटिया क्वालिटी का होने की शिकायत मिल रही थी। गंभीरता से लेकर इसकी पड़ताल किए जाने पर दूधेश्वरनाथ मंदिर के पास प्रेमनगर इलाके में इसकी नकली फैक्ट्री होने का पता चला। इसके बाद में पुलिस के सहयोग से रेड डालकर 16 बोरे नकली अजीनोमोटो, 5786 खाली रेपर,215 अनसील्ड पैकेट, सीपीयू, पैकिंग मशीन को बरामद किया गया है।
दिल्ली से लाकर किया जाता था माल पैक

कोतवाली निरीक्षक संदीप कुमार सिंह ने बताया कि अशोक कुमार तनेजा उर्फ डम्पू निवासी प्रेमनगर को कापीराइट एक्ट, धारा 420, ट्रेड मार्क एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया है। पुलिस पूछताछ में आरोपी ने कबूल किया है कि वो दिल्ली से माल को लाकर यहां पर हालीलैंड कंपनी के प्रोडेक्ट गोल्डन काउन के रेपरों में पैक करके बिना बिल के बेच दिया जाता था। सालों से इसी तरीके से वो काम को अंजाम दे रहा था। स्वाद में नमक जैसा सफेद रंग का यह चमकीला पदार्थ सोडियम साल्ट है, जिसे मोनोसोडियम ग्लूटामेट के नाम से भी जाना जाता है। इसका स्वाद नमक की तरह होता है। इसमें एमिनो की मात्रा ज्यादा होती हैं। फ्लेवर बढ़ाने वाले इस रसायन का इस्तेमाल दुनियाभर में हो रहा है। जो लोग लगातार और अधिक मात्रा में इसका सेवन करते हैं उनकी स्वाद ग्रंथियां खराब होने लगती है।
यह भी पढ़ें

डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य ने मेरठ मंडल को दी सौगात, 1203 करोड़ की परियोजनाओं का किया लोकार्पण

खानपान से हो सकता है कैंसर

गाजियाबाद के वरिष्ठ ईएनटी सर्जन डॉ.बीपी त्यागी का कहना है कि अजीनोमोटो से पसीना आना कॉमन समस्या है इससे शरीर थका आलसी होने लगता है। पेट में जलन, मोटापा, सीने में दर्द, कोल्ड कफ, मासपेशियों में तनाव और छींकों की समस्या, शरीर के कई हिस्से सुन्न रहने की दिक्कत हो सकती है।सबसे पहला और बड़ा खतरा कैंसर का अधिक मात्रा में इसका सेवन कैंसर सैल्स को बढ़ावा देता है जिससे आप इस जानलेवा बीमारी के चंगुल में फंस सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो