scriptमिसाल! श्मशान में भीड़ देखकर किसान ने दान कर दी करोड़ों की जमीन, बोला- समय पर हो शवों का अंतिम संस्कार | farmer donate land of crores for shamshan ghat | Patrika News

मिसाल! श्मशान में भीड़ देखकर किसान ने दान कर दी करोड़ों की जमीन, बोला- समय पर हो शवों का अंतिम संस्कार

locationगाज़ियाबादPublished: May 06, 2021 02:07:15 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

गाजियाबाद के करहैडा निवासी किसान ने दान कर दी अपनी जमीन। जमीन पर बनाए जा रहे हैं 10 प्लैटफॉर्म। किसान की हर तरफ तारीफ हो रही है।
 

demo1.jpg
गाजियाबाद। कोरोना महामारी (Corona pandemic) की दूसरी लहर से पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है। अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन (oxygen) की कमी के लिए कई लोग बिना इलाज के ही अपनी जान गवां रहे हैं। इस भयानकर बीमारी के चलते इस वक्त लोगों की मौत का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहे है। यहां तक की हालात ये हो गए हैं कि मृतक के अंतिम संस्कर के लिए लोगों को श्मशान घाट में भी जगह नहीं मिल रही है। श्मशान घाटों के बाहर लोग लंबी लाइनों में अंतिम संस्कार के लिए इंतजार कर रहे हैं। इस तरह के हालात से हर कोई हताहत है। वहीं यूपी के साहिबाबाद में एक किसान ने इस भयावह स्थिति को देखकर इतना दुखी हो गया कि उसने अपनी करोड़ों की जमीन श्मशान घाट के (Farmer Donate Land For Graveyard) लिए दान कर दी।
यह भी पढ़ें

सावधान! धोकर फिर से मार्केट में बेचे जा रहे हैं इस्तेमाल सर्जिकल दस्ताने, कहीं आप तो नहीं कर रहे यूज

बता दें कि महामारी के इस दौर में कई लोग हैं जो एक दूसरे की मदद के लिए आगे आ रहे हैं, और हर संभव प्रयास कर रहे हैं कि वो जरूरतमंद लोगों की मदद कर सकें। किसान ने जब देखा कि लोग अंतिम संस्कार के लिए श्मशान के बाहर घंटों तक इंतजार कर रहे (Waiting In Graveyard) हैं। लेकिन इसके बावजूद भी उन्हें शव के दाह संस्कार के लिए जगह नहीं मिल रही है तो उसने यह फैसला लिया और निगम को अपनी जमीन दान (Donate Crore’s Land) कर दी। दरअसल, यह किसान सुशील कुमार करहैड़ा के रहने वाले हैं। उन्होंने अपनी 1500 गज जमीन निगम को श्मशान घाट बनाने के लिए दान दी है।
सुशील द्वारा दान की गई जमीन पर लोगों का अंतिम संस्कार शुरू कर दिया गया है। वहीं अब इस जमीन पर 10 प्लेटफॉर्म बनाने का काम भी शुरू किया जा चुका है। दान की गई इस जमीन पर कोरोना से अपनी जान गांवने वाले लोगों का भी दाह संस्कार किया जााएगा। बता दें कि अभी तक लोगों की मदद करने वाले कई लोगों के मामले सामने आए हैं लेकिन दिल्ली-एनसीआर में श्मशान के लिए अपनी करोड़ों की जमीन दान देने का यह पहला मामला सामने आया है। इस काम को करने के बाद साहिबाबाद के सुशील ने इंसानियत की एक मिसाल पेश की है।
यह भी पढ़ें

जब तक अस्पताल में नहीं मिल रहा बेड तब तक यहां मिलेगी ऑक्सीसजन और देखभाल भी, RSS ने गाजियाबाद में शुरू किया 50 बेड का आइसोलेशन अस्पताल

सुशील कुमार ने बताया कि हर दिन कोरोना से लोगों की जान जा रही है। हिंडन श्मशान घाट पर इतनी भीड़ है कि लोग शवों के दाह संस्कार के लिए 10-10 घंटों कर इंतजार कर रहे हैं। इसके बावजूद भी कई लोगों का नंबर तक नहीं आ रहा। यह सब देखकर वो बहुत ज्यादा दुखी हैं और इसलिए ही उन्होंने यह फैसला लिया और बाकी लोगों को भी मदद करने की अपील की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो