scriptजानिये, देश की पहली प्राइवेट Tejas Train ने एक महीने में की कितने करोड़ की कमाई | first private train tejas earned 3 crore 70 lack rupees in october | Patrika News

जानिये, देश की पहली प्राइवेट Tejas Train ने एक महीने में की कितने करोड़ की कमाई

locationगाज़ियाबादPublished: Nov 11, 2019 05:45:41 pm

Submitted by:

lokesh verma

Highlights- Tejas Train पर एक दिन में खर्च हो रहे 14 लाख तो 17.5 लाख की हो रही कमाई- IRCTC को कुल 70 लाख रुपये का लाभ- अक्टूबर में करीब तीन करोड़ रुपये हुए खर्च

tejas.jpg

IRCTC latest news 2020, railway new train tejas express runs in mp 2020

गाजियाबाद. पांच अक्टूबर से शुरू हुई भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस (Tejas Train) ने अक्टूबर में 3 करोड़ 70 लाख रुपये कमाए हैं। बताया जा रहा है कि भारतीय रेलवे कैटरिंग व पर्यटन निगम (IRCTC) ने अक्टूबर में करीब तीन करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इस तरह आईआरसीटीसी को कुल 70 लाख रुपये का लाभ हुआ है।
यह भी पढ़ें

UP Police के इन दो बड़े अफसरों की करतूत से शर्मसार हुई खाकी

उल्लेखनीय है कि आईआरसीटीसी को प्राइवेट फर्म के साथ तेजस ट्रेन हफ्ते में छह दिन चलाने की अनुमति मिली है। तेजस ट्रेन को प्रतिदिन चलाने पर 14 लाख रुपये की लागत आ रही है। वहीं सवारियों से करीब 17.5 लाख रुपये प्रतिदिन की कमाई हो रही है।
बता दें कि रेलवे ने लखनऊ-दिल्ली मार्ग पर पहली बार किसी प्राइवेट फर्म के जरिये ट्रेन चलार्इ है। हालांकि शुरुआत में रेलवे के कर्मियों ने इसका विरोध भी किया था। आईआरसीटीसी के लिए तेजस ट्रेन काफी फायदे का सौदा साबित हो रही है। तेजस ट्रेन में सवारियों को कई तरह सुविधाआें के साथ 25 लाख का बीमा भी दिया जा रहा है। इसके अलावा ट्रेन लेट होने पर मुआवजा राशि की सुविधा भी दी जा रही है।
दरअसल, भारतीय रेलवे ने 50 विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन विकसित करने के साथ ही 150 प्राइवेट ट्रेन चलाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। केंद्र सरकार ने गत माह ही सचिवों की विशेष टास्क फोर्स बनाते हुए इस कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो