scriptCovid-19 को हराने के लिए आई आरटी- पीसीआर मशीन, जानिए क्या है खासियत | First rt pcr machine in ghaziabad for covid 19 testing | Patrika News

Covid-19 को हराने के लिए आई आरटी- पीसीआर मशीन, जानिए क्या है खासियत

locationगाज़ियाबादPublished: Aug 13, 2020 05:35:58 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights-जिला अस्पताल में लगी जनपदी की पहली मशीन-अभी टेस्टिंग किट आने का इंतजार-दो महिला वैज्ञानिक करेंगी संचालन

maxresdefault.jpg
गाजियाबाद। जनपद में रहने वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर है। कोविड-19 जांच के लिए गाजियाबाद की पहली आरटी- पीसीआर (रीयल टाइम रिवर्स टांसक्रिप्सन पॉलीमर्स चेन रिएक्शन) मशीन जिला अस्पताल में लग चुकी है। जिसकी पूरी तैयारी स्वास्थ्य विभाग ने कर ली है। हालाँकि अभी किट आने का इंतजार है।
यह भी पढ़ें

अब कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकेगी ये नई दवा

लैब के संचालन के लिए दो महिला वैज्ञानिकों को तैनात किया गया है। जल्द ही अब जनपद में पहले चरण में रोज चालीस सैंपलों की जांच की जाएगी। लैब की क्षमता तीन सौ सैंपलों की जांच करने की है। दरअसल, जिला अस्पताल में यह मशीन आने के बाद बुधवार को इसका उद्घाटन होना था। इसके लिए बाकायदा सीएम योगी आदित्यनाथ और प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह का नाम भी सिलावट पर नाम लिखा गया । लेकिन किट प्राप्त ना होने के कारण अभी इसका उद्घाटन होना टाल दिया गया।
इस मामले की जानकारी देते हुए जिला अस्पताल के कार्यवाहक सीएमएस डॉक्टर सुनील दयाल ने बताया कि लैब का उद्घाटन फिलहाल टाल दिया गया है। मशीनें अभी लग चुकी है और इनके संचालन के लिए दो महिला वैज्ञानिकों की तैनाती भी हो चुकी हैं। वैज्ञानिक सुरभि दीक्षित की देखरेख में लैब की मशीनों को शुरू किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

61 बच्चों ने कोरोना को हराकर धूमधाम से मनाई श्रीकृष्ण जन्माष्टमी

उन्होंने बताया कि लैब के संचालन के लिए आईसीएमआर से अनुमति के साथ ही पोर्टल का पंजीकरण भी जिला अस्पताल को मिल चुका है । लैब शुरू होने के साथ ही नोएडा भेजे जाने वाले सैंपल की जांच यहीं पर होगी।नोएडा में जांच होने वाले सैंपल काफी समय तक लंबित रहते थे और उनकी रिपोर्ट समय पर नहीं मिल पाती थी। लेकिन अब यह लैब शुरू होने के बाद नोएडा भेजे जाने वाले सैंपल के टेस्ट यही हो सकेंगे। उन्होंने बताया पहले चरण में रोजाना 40 सैंपल की जांच की जाएगी। इस लैब में 307 पलों की जांच करने की क्षमता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो