scriptLockdown 4.0: इस ऐप का इस्तेमाल करने वाले हो जाए सावधान | Gang of people cheating activated on Telegram | Patrika News

Lockdown 4.0: इस ऐप का इस्तेमाल करने वाले हो जाए सावधान

locationगाज़ियाबादPublished: May 25, 2020 12:50:04 pm

Submitted by:

virendra sharma

Highlights
. यूजर्स के लिए खबर हैं खास. इनदिनों ठगी करने वाला गैंग हैं सक्रिय
 

images.jpeg
गाजियाबाद। टेलीग्राम यूजर्स के लिए खबर खास हैं। इनदिनों पर टेलीग्राम पर एक ठग गैंग सक्रिय है। यह यूजर्स को झांसे में लेकर उनके साथ ठगी की वारदात को अंजाम देता हैं। यदि आपके पास 2 हजार देकर 4 हजार रुपये का झांसा देता है तो सावधान होने की जरुरत है। दरअसल, झांसे में आकर काफी लोग अपनी रकम गवां चुके है। व्हाट्सएप को विदेशी कहकर टेलीग्राम को स्वदेशी मानकर उसकी ओर आकर्षित हो रहे हैं। इसी ऑपरेशन का फायदा कुछ फर्जी लोग उठाने में लगे हुए हैं। भले ही आप बेहद सचेत रहते हैं लेकिन उसके बावजूद भी वह इस तरह का झांसा ऑफ कर देंगे कि मजबूर होकर आप उनके झांसे में आ जाएंगे और आपके साथ बड़ी ठगी हो जाएगी।
बता दें कि टेलीग्राम पर आजकल ठग गैंग सक्रियहै और आपके सपने को हकीकत में बदलने का दावा करता है। दरअसल, गैंग के सदस्य टेलीग्राम ग्रुप खाद्य पदार्थ नाम से बनाया हुआ है। ग्रुप में 31386 सब्सक्राइबर हैं। ये चतुराई से जोड़कर लोगों को महंगे मोबाइल फोन, लैपटॉप, एलईडी टीवी आदि सस्ते दामों पर देने का झांसा देते है। आपने गलती से उनके बारे में जांच करनी शुरू की तो उन्हें आपके नंबर की डिटेंल मिल जाती है। उसके बाद बड़े ही शातिर तरीके से लोगों को अपने झांसे में ले लेते है।
दरअसल, ये लोग महंगे सामान के रेट इस तरह दर्शाते हैं। यानी जिस आईफोन 11 की कीमत भारतीय बाजार में ₹121000 है और इस ऐप के ग्रुप पर यहीं फोन 5000 से ₹40000 के बीच वनप्लस मोबाइल जो कि ₹43000 की कीमत बाजार में है उसकी कीमत मात्र 4 से ₹5000 के बीच बताई जाती है। इसी तरह अन्य महंगे सामानों की कीमत इसमें बेहद कम दर्शाते हैं। इतना ही नहीं, ये टाईअप अमेजॉन जैसी कंपनी से पता कर और डिलीवरी की वीडियो सामान की वीडियो दर्शाते है। आखिरकार कुछ लोग इस झांसे में आ ही जाते हैं।
साथ ही ये एक बिजनेसमैन के तरीके से बात करते हैं और जो प्रोडक्ट आपको चाहिए उसकी कीमत की जानकारी देेते है। उनसे यह भी कहा जाता है कि विश्वास कर ऑनलाइन पेमेंट कर दीजिए। आपको ऑर्डर आज ही मिल जाएगा। पेटीएम फोन पर या गूगल पे से ही पेमेंट ली जाती है। कुरियर चार्ज के नाम पर भी रुपये वसूलते है।
बता दें कि आए दिन पुलिस के पास ये शिकायतें पहुंच रही है। साइबर सेल के अधिकारियों की माने तोे आए दिन आने वाले शिकायतों की जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें

Noida Authority के प्रशासनिक भवन में लगी भीषण आग, महत्वपूर्ण फाइलें जली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो