मोहनगर पर एक साथ मिलेगी मेट्रो और रोडवेज बस, तैयार होगी बेसमेंट पार्किंग

भीड़ को देखते हुए मोहनगर में दो जगह होगी पार्किंग, आनंद विहार की तरह रोडवेज बस स्टैंड के साथ में मिलेगी कनेक्टिविटी

 

By: vaibhav sharma

Updated: 10 Feb 2018, 03:42 PM IST

गाजियाबाद। महानगर में मेट्रो फेज 2 तहत नए बस अड्डे तक आने वाली मेट्रो के लिए ट्रांस हिंडन के मोहनगर पर लोगों को व्हीकलों को पार करके सुविधा मिलेगी। यहां पर लोगों को भूमिगत पार्किंग और ओपन सरफेंस पार्किंग की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए ब्लू प्रिंट का खाका तैयार किया जा रहा है। अधिकारियों का दावा है कि आनंद विहार मेट्रो स्टेशन की तरह यहां पर भी लोगों को एक साथ रोडवेज बस अड्डे से कनेक्ट किया जाएगा। ताकि लोग सीधे रोडवेज की सुविधा का भी लाभ ले सके। इसके लिए प्राधिकरण की तऱफ से रोडवेज से भी बात की गई है।

500 वाहनों की खड़ी करने की होगी क्षमता

प्राधिकरण के मुख्य अभियंता विवेकानंद सिंह ने बताया कि मोहननगर मेट्रो स्टेशन पर भीड़ होने की संभावना सबसे ज्यादा है। यहां पार्किंग विकसित करना बेहद जरूरी है। क्योंकि यह शहर का सबसे व्यस्त चौराहा है इसलिए लोगों की आवाजाही इस चौराहे पर सबसे ज्यादा होती है। प्राधिकरण यहां दो पार्किंग विकसित करने पर विचार कर रहा है। पहली पार्किंग के लिए यूपीएसआरटीसी से बात की जाएगी। ताकि मोहननगर बस अड्डे को पार्किंग के तौर पर विकसित किया जा सके। बस अड्डे पर बनने वाली पार्किंग अंडर ग्राउंड होगी। जिसमें करीब 500 वाहनों को खड़ी करने की क्षमता होगी। वसुंधरा, इंदिरापुरम और वैशाली से आने वाले वाहनों को यहां खड़ा करने के लिए जगह मिलेगी। इस पार्किंग के उपर जीडीए व्यावसायिक गतिविधियों के निर्माण करेगा। वहीं दूसरी पार्किंग वल्र्ड स्कावयर मॉल के पास बनाई जाएगी।

मोहनगर पर बनेगी यहां होगी दो पार्किंग

मोहननगर मेट्रो स्टेशन दिलशाद गार्डन से नए बस अड्डे तक आने वाली लाइन का सबसे व्यस्त रूट होगा। मोहननगर मेट्रो पर पार्किंग के लिए जीडीए यूपीएसआरटीसी से संपर्क साधेगा। प्राधिकरण मोहननगर बस अड्डे को पार्किंग के तौर पर विकसित करना चाहता है। यहां भूमिगत पार्किंग बनाई जाएगी। जबकि एक पार्किंग सडक़ के उस पार वल्र्ड स्कावयर मॉल के पास बनाई जाएगी।

इस शहर के इन बैकेंट हॉल में कराई बुकिंग तो बढ़ सकती है मुश्किले

भविष्य के लिहाज से हो रही तैयारी

विवेकानंद सिंह ने बताया कि मोहननगर के अलावा ट्रांस हिंडन में भी एक बड़ी पार्किंग विकसित की जाएगी। यह नोएडा से मोहननगर रूट के बन जाने के बाद विकसित की जाएगी। क्योंकि इस रूट पर दो इंटरचेंज स्टेशन बनेंगे। पहला साहिबाबाद में दूसरा मोहननगर में, इन दोनों स्टेशन पर पार्किंग का जिक्र मेट्रो डीपीआर में भी है। पहले मोहननगर स्टेशन पर पार्किंग बनाई जाएगी। इसके बाद साहिबाबाद स्टेशन के लिए वसुंधरा में पार्किंग बनेगी।

 

Show More
vaibhav sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned