scriptghaziabad becomes first city in UP to earn lakhs from household waste | घरों से निकलने वाले कचरे से हर महीने लाखों की कमाई करने वाला यूपी का पहला शहर बना गाजियाबाद | Patrika News

घरों से निकलने वाले कचरे से हर महीने लाखों की कमाई करने वाला यूपी का पहला शहर बना गाजियाबाद

शहर में घरों से निकलने वाले कचरे से लाखों रुपये कमाने वाला गाजियाबाद नगर निगम उत्तर प्रदेश का पहला निगम है। तीन महीने पहले शुरू किए गए पायलट प्रोजेक्ट के तहत अब नगर निगम को हर महीने घरों से निकलने वाले कचरे को बेचकर 22 लाख रुपये की आय हो रही है।

गाज़ियाबाद

Published: May 30, 2022 10:47:10 am

गाजियाबाद नगर निगम कचरा बेचकर आय प्राप्त करने वाला यूपी का पहला निगम बन गया है। गाजियाबाद नगर निगम हर महीने घरों से निकलने वाले कूड़े से 22 लाख रुपए की कमाई कर रहा है। इस पायलट प्रोजेक्ट के कामयाब होने के बाद अब नगर निगम ने सूखा कूड़ा बेचने की योजना को बाजार में खुली प्रतिस्पर्धा में उतारने का निर्णय लिया है। यानी अब इसका भी बाकायदा टेंडर जारी किया जाएगा। जिसकी न्यूनतम बोली 22 लाख रुपये प्रति माह निर्धारित की गई है। इतना ही नहीं टेंडर में यह भी शर्त रखी गई है कि जिस रकम का टेंडर छूटेगा हर साल उसमें 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी भी होगी। साथ ही 750 मीट्रिक टन से अधिक कूड़ा निकलता है तो कंपनी को टेंडर की रकम के अनुपात में ही अतिरिक्त भुगतान करना होगा।
ghaziabad-becomes-first-city-in-up-to-earn-lakhs-from-household-waste.jpg
घरों से निकलने वाले कचरे से हर महीने लाखों की कमाई करने वाला यूपी का पहला शहर बना गाजियाबाद।
गाजियाबाद नगर निगम ने घरों से निकलने वाले कूड़े से कमाई करने के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत की थी। इसके तहत नगर निगम जहां एक तरफ गीले कूड़े से खाद बना रहा है तो वहीं दूसरी तरफ सूखा कूड़ा बेचकर धनराशि भी अर्जित कर रहा है। आंकड़ों के मुताबिक, नगर निगम हर महीने 750 मीट्रिक टन कूड़ा बेचकर 22 लाख रुपए की कमाई कर रहा है। इस प्रोजेक्ट के कामयाब होने के बाद अब नगर निगम ने इसे बाकायदा कंपनियों को टेंडर दिए जाने की योजना तैयार की है। टेंडर दिए जाने के बाद और आय बढ़ने की संभावना है।
यह भी पढ़ेें- श्री वार्ष्णेय कॉलेज में प्रोफेसर के नमाज पढ़ने के वीडियो से मचा घमासान

तीन महीने पहले की थी पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत

नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तंवर ने बताया कि कुछ समय पहले सूखे कूड़े को ऐसे ही दे दिया जाता था। तीन महीने पहले इस व्यवस्था में कुछ परिवर्तन करते हुए पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई थी। जिसके तहत सूखे कूड़े के रूप में इकट्ठा होने वाले एलुमिनियम के कैन, कांच की बोतल, गत्ता और कई तरह की अन्य प्लास्टिक व पॉलीथिन समेत बड़ी मात्रा में कूड़ा एकत्र होता है।
यह भी पढ़ेें- एनकाउंटर में दो बदमाशों को ढेर करने वाली पुलिस ने फिर एक बदमाश को गोली मारकर किया पस्त

जल्द आमंत्रित किया जाएगा टेंडर

उन्होंने बताया कि शहर में करीब 750 मीट्रिक टन सूखा कूड़ा हर महीने निकलता है। जिसे बाजार में बेचकर 22 लाख रुपए की प्राप्ति हो रही है। इसलिए अब यह निर्णय लिया गया है कि इसे खुली प्रतिस्पर्धा में उतारते हुए कंपनियों को टेंडर के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

किडनैंपिग के आरोपी हैं बिहार के कानून मंत्री कार्तिकेय सिंह, सरेंडर वाले दिन ही ली शपथ, नीतीश बोले-मुझे जानकारी नहींदिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने लॉन्च किया ‘मेक इंडिया नंबर-1’ कैंपेन, पूछा - आजादी के 75 वर्ष बाद भी हम बाकी देशों से पीछे क्यों?सुप्रीम कोर्ट ने 'रेवड़ी कल्चर' के खिलाफ सभी पक्षों से मांगे सुझाव, 22 अगस्त तक दिया वक्तशिवमोगा तनाव पर कर्नाटक BJP नेता केएस ईश्वरप्पा का विवादित बयान- मुस्लिम यहां शांति से रहे या पाकिस्तान चले जाएंकेरल कोर्टः यौन उत्पीड़न की शिकायत पहली नजर में नहीं टिकेगी, जब महिला ने 'यौन उत्तेजक' पोशाक पहनी होTrain Accident: महाराष्ट्र के गोंदिया में रेल हादसा, पैसेंजर ट्रेन ने मालगाड़ी को मारी टक्कर; दो यात्री घायलमहागठबंधन सरकार बनने के बाद आज पटना में नीतीश कुमार से मिलेंगे राजद सुप्रीमो लालू यादव, इन मुद्दों पर होगी बातElon Musk News : ट्विटर से डील रद्द करने वाले एलन ने अब Twitter पर ही किया एक और कंपनी खरीदने का ऐलान और फिर मारी पलटी!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.