scriptGhaziabad: डीएम को सरकारी अस्‍पतालों से गायब मिले 24 डॉक्‍टर व 107 कर्मी, वेतन काटने का आदेश | Ghaziabad DM Raid On Government Hospitals Found 131 staff abscent | Patrika News

Ghaziabad: डीएम को सरकारी अस्‍पतालों से गायब मिले 24 डॉक्‍टर व 107 कर्मी, वेतन काटने का आदेश

locationगाज़ियाबादPublished: Dec 06, 2019 01:03:15 pm

Submitted by:

sharad asthana

Highlights

Ghaziabad DM ने चलाया ‘ऑपरेशन लापता’
DM के औचक निरीक्षण में खुली स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं की पोल
काफी गोपनीय रखा गया था ‘ऑपरेशन लापता’ को

vlcsnap-2019-12-06-12h18m16s137.png
गाजियाबाद। उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के गाजियाबाद (Ghaziabad) की सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं की हालत खराब है। गुरुवार को डीएम (DM) अजय शंकर पांडे के औचक निरीक्षण में इसकी पोल खुल गई। डीएम ने गाजियाबाद के सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों की सेवा गुणवत्ता जांचने के लिए ‘ऑपरेशन लापता’ चलाया। अभियान के दौरान स्वास्थ्य सेवा केंद्रों व अस्पतालों में 131 डॉक्टर व कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए। इनमें 24 डॉक्टर हैं।
डीएम ने बनाई थीं 13 टीमें

डीएम अजय शंकर पांडे को पिछले काफी समय से सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों पर डाॅक्टर और स्टाफ के नदारद रहने की शिकायत मिल रही थी। इसको देखते हुए उन्होंने गुरुवार को 13 टीमें बनाईं। जब इन टीमों ने सरकारी अस्‍पतालों का निरीक्षण किया तो सिस्‍टम की असलियत सामने आ गई। बताया जा रहा है क‍ि इस कार्रवाई को काफी गोपनीय रखा गया था। इन टीमों ने गुरुवार को सुबह 9 से दोपहर 12 बजे के बीच टीमों ने सरकारी अस्‍पतालों में छापा मारा।
यह भी पढ़ें

Hyderabad Encounter पर बोले BJP MLA पंकज सिंह- फैसला ऑन द स्‍पॉट

यहां पर की छापेमारी

इस दौरान टीम एमएमजी अस्‍पताल (MMG Hospital), सेक्‍टर-23 संयुक्‍त चिकित्‍सालय, चार सीएचसी (CHC) और नौ पीएचसी (PHC) पर गईं। निरीक्षण के दौरान उनको 24 डॉक्‍टरों के साथ 131 कर्मी गायब मिले। इनमें सबसे अधिक कर्मी लोनी सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र से गायब मिले। वहां 30 कर्मचारी नदारद मिले। डीएम ने ड्यूटी से गैर हाजिर मिले डॉक्‍टरों व कर्मियों का एक-एक दिन का वेतन काटने का आदेश दिया है।
मलेरिया विभाग के 19 कर्मियों का इस माह का वेतन रोकने का आदेश

निरीक्षण में एमएमजी अस्‍पताल में स्थित मलेरिया विभाग के ऑफिस में 19 कर्मी नदारद मिले। मलेरिया विभाग में स्‍टाफ के गायब रहने की प्रशासन को शिकायत मिली थी। इसके बाद डीएम ने जिला मलेरिया अधिकारी को गैर हाजिर कर्मियों का इस माह का वेतन रोकने का आदेश दिया है। डीएम उपस्थिति रजिस्टर भी सीडीओ दफ्तर में पहुंचाने काे कहा है। अब वहां अगले माह तक स्टाफ को हाजिरी लगानी होगी।
यह भी पढ़ें

Video: 6 December को देखते हुए डीएम ने जारी किया Toll Free नंबर, सभी स्‍कूल और कॉलेज बंद

यह कहा डीएम ने

इसके अलावा सामुदायकि स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र लोनी व मुरादनगर और पीएचसी चिरौड़ी से संबंधित एसीएमओ प्रतिकूल प्रविष्टि देने को कहा गया है। साथ ही सीएमओ से पिछले छह माह में किए गए निरीक्षणों का ब्‍यौरा भी मांगा गया है। इस मामले के बाद डीएम ने सभी सीएचसी और पीएचसी पर बायोमैट्रिक मशीन लगाने को भी कहा। डीएम अजय शंकर पांडेय का कहना है क‍ि निरीक्षण में बेहत खराब स्थिति सामने आई है। सबके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।
इतने गायब मिले कर्मचारी

संयुक्त जिला अस्पताल संजयनगर- 19 डॉक्‍टर

जिला चि‍कित्‍सालय एमएमजी- 1 डॉक्‍टर

पीएचसी सुराना- 4

निवाड़ी- 2

सैदपुर हुसैनपुर- 1

भोजपुर- 1

चिरौड़ी-8
फर्रुखनगर- 2

असालतपुर- 2

लोनी सीएचसी- 30

डासना- 30

मोदीनगर- 1 डॉक्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो